काम की खबरः एक दिसंबर 2020 से चार बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका सीधा असर आपकी जिंदगी से जुड़ी हुई चीजों पर पड़ेगा. इन नए नियमों से आपको काफी राहत मिल सकती है. लेकिन, अगर आपने कुछ बातों पर ध्यान नहीं दिया तो आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है. इनमें गैस सिलिंडर, इंश्योरेंस प्रीमियम, रेलवे और पैसों के लेनदेन से जुड़े नियम शामिल हैं. आइए- जानते हैं इन महत्वपूर्ण बदलावों के बारे में, जो डालेंगे आपकी जिंदगी पर असर.Also Read - एक्‍ट्रेस ने पति पर दर्ज कराया रेप का केस, शादी से पहले लॉकडाउन के दौरान घर में आकर जबरन संबंध बनाए थे

बदल जाएंगे घरेलू गैस के दाम Also Read - आरबीआई ने कार्ड नेटवर्क, वॉलेट को आरटीजीएस, एनईएफटी में जुड़ने की अनुमति दी

तेल कंपनियां हर महीने की शुरुआत में एलपीजी सिलिंडर के दामों की समीक्षा करती हैं. एक दिसंबर से रसोई गैस सिलिंडर दाम बदल जाएंगे. Also Read - Covid-19 Lockdown: दूसरे लॉकडाउन में मिले 45 करोड़ के सरकारी ऑर्डर से खादी कारीगरों को मिली राहत

बता दें, हर राज्य में टैक्स की दरें अलग-अलग होती हैं और इसके हिसाब से एलपीजी के दामों में अंतर हो जाता है. मौजूदा समय में सरकार एक वर्ष में प्रत्येक घर के लिए 14.2 किलोग्राम के 12 सिलिंडरों पर सब्सिडी प्रदान करती है. अगर ग्राहक इससे ज्यादा सिलिंडर लेना चाहते है, तो वे उन्हें बाजार मूल्य पर खरीदते हैं.

बीमाधारकों को मिलेगी प्रीमियम में कटौती की सुविधा 

कोरोना काल में इंश्योरेंस की ओर कई लोग आकर्षित हुए हैं, लेकिन प्रीमियम को लेकर चिंता भी बढ़ी है. अब पांच साल के बाद बीमाधारक प्रीमियम की रकम में कटौती कर सकते हैं. उनके पास अपने प्रीमियम को 50 फीसदी तक घटाने का विकल्प होगा. इससे बीमाधारकों को बड़ी राहत मिलेगी. इससे बीमा धारक आधी किस्त के साथ पॉलिसी जारी रख पाएंगे.

बड़ी रकम ट्रांसफर करने के लिए नहीं करना होगा बैंक के खुलने का इंतजार

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए एक और बड़ी घोषणा की है. आरबीआई ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) सिस्टम को दिसंबर 2020 से 24 घंटे सातों दिन चालू रखने का ऐलान किया था. अब वह एक दिसंबर से लागू होने जा रहा है. आरबीआई ने देश भर में डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया है.

1 दिसंबर से चालू होंगी नई ट्रेनें

कोरोना संकट के दौरान भारतीय रेलवे ने विशेष ट्रेनें चलाई थी. अब इसी कड़ी में एक दिसंबर 2020 से रेलवे कई नई ट्रेनें चलाने जा रही है. चार दिन बाद से ज्यादा यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के लिए और ट्रेनों का परिचालन शुरू होने जा रहा है. इसमें झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल दोनों शामिल हैं. इन दोनों ट्रेनों को सामान्य श्रेणी के तहत चलाया जा रहा है. प्रतिदिन 01077/78 पुणे-जम्मूतवी पुणे झेलम स्पेशल और 02137/38 मुम्बई फिरोजपुर पंजाब मेल स्पेशल ट्रेनें चलेंगी.