शिकागो: दुनिया की जानी मानी फास्ट-फूड कंपनी मैकडॉनल्ड्स ने अपने सीईओ, स्टीव ईस्टरब्रुक (Steve Easterbrook) को कंपनी की नीति का उल्लंघन करने और एक मौजूदा कर्मचारी के साथ सहमति से संबंध रखने वाले “खराब निर्णय” का निर्देश देने के बाद कंपनी से निकाल दिया है. कंपनी के बयान के अनुसार, मैकडॉनल्ड्स ने अपने नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में क्रिस केम्पकिंस्की (Chris Kempczinski) को तुरंत प्रभावी किया है.

केम्पकिंस्की साल 2015 में वैश्विक रणनीति, व्यवसाय विकास और नवाचार की देखरेख के लिए मैकडॉनल्ड्स में शामिल हुए थे. उन्होंने हाल ही में अमेरिकी व्यवसाय के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया था. वह अपना अध्यक्ष पद बरकरार रखेंगे और साथ ही मैकडॉनल्ड्स के निदेशक मंडल में भी अपना योगदान देंगे.

बयान के अनुसार कंपनी ने कहा है कि क्रिस, मजबूत, निरंतर प्रदर्शन के दम पर कंपनी की बागडोर संभालेंगे और बोर्ड को पूरा भरोसा है कि वह कंपनी की निरंतर सफलता के लिए विजन सेट करने और योजनाओं को चलाने के लिए अच्छे साबित होंगे.

इसी बीच केम्पकिंस्की ने एक प्रेस रिलीज में बताया कि, “हमारे ग्राहकों की सेवा करने की हमारी समृद्ध विरासत और हमारे शेयरधारकों और अन्य हितधारकों के लिए ड्राइविंग मूल्य को बनाए रखने के लिए हम प्रतिबद्ध है.”
उन्होंने कहा,”दुनिया के प्रमुख ब्रांडों में से एक, मैकडॉनल्ड्स हर दिन लोगों के जीवन में एक अंतर बनाता है. हमारे पास न केवल महान भोजन परोसने की जिम्मेदारी है, बल्कि इस जिम्मेदारी से उन समुदायों को समृद्ध करने के लिए भी हम तैयार है जिनमें हम काम करते हैं. मैं ऊर्जावान हूं. इस चुनौती और मैकडॉनल्ड्स की निरंतर सफलता के लिए मार्गदर्शन करने के लिए मैं तत्पर हूं”.