New Pension Scheme: अगर आपको भी रिटायरमेंट के बाद पेंशन की चिन्ता सता रही है तो हम आपको बताते हैं कैसे आप अगर रिटायरमेंट से पहले करोड़पति बनना चाहते हैं और अपने बुढ़ापे को सुरक्षित करना चाहते हैं तो आपको क्या करना होगा. इसके लिए आपको रिटायरमेंट (Retirement) के लिए पैसे बचाने की शुरुआत नौकरी के दिन से ही कर देनी होगी. आप जितनी जल्दी पैसे जमा करना शुरू करेंगे, रिटायरमेंट तक आपको उतना ही ज्यादा पैसा मिलेगा. रिटायरमेंट के लिए ज्यादा पैसा जमा करने के लिए आपके पास इन्वेस्टमेंट के कई विकल्प मौजूद हैं. जैसे EPF, NPS, शेयर बाजार, म्यूचुअल फंड्स, रियल एस्टेट वगैरह.Also Read - Bihar Fasal Sahayata Yojana: बिहार के 70 हजार किसानों को 226 करोड़ रुपये देगी नीतीश सरकार, चेक करें अपना एकाउंट

New Pension Scheme आपको देता है सुरक्षित विकल्प Also Read - भारत को स्विस बैंक खातों की डिटेल मिलेगी, स्विट्जरलैंड में किसके कितने घर और ज़मीन, ये भी पता चलेगा

इन सभी विकल्पों में NPS एक ऐसा विकल्प है जो सुरक्षित होने के साथ साथ आपको रिटर्न भी अच्छा देता है. इस स्कीम के जरिए आप 50,000 रुपये हर महीने की पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं. Also Read - Atal Pension Yojana: हर महीने 42 रुपये जमा करके पाएं 1,000 रुपये मासिक पेंशन, सरकार ने रखा समय से पहले निकासी का प्रस्ताव

अगर अभी आपकी उम्र 30 साल है और आज से ही अगर आप NPS में हर महीने 10 हजार रुपये निवेश करते हैं. तो रिटायरमेंट तक यानी 30 साल बाद जब आप 60 साल के होंगे तो आपके हाथों में एकमुश्त 1 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम होगी और 52 हजार रुपये हर महीने पेंशन आएगी वो अलग. यानि आपका बुढ़ापा बिना किसी टेंशन के गुजरेगा और किसी पर निर्भर नहीं रहेंगे.

इस तरह से करोड़पति बनकर होंगे रिटायर
NPS के जरिए आपको 9 से लेकर 12 परसेंट तक का सालाना रिटर्न मिलता है. मैच्योरिटी पर आपको 40 परसेंट हिस्सा किसी एन्यूटी स्कीम में निवेश करना होता है ताकि आप रेगुलर पेंशन पा सकें, एन्यूटी का रिटर्न भी 6 परसेंट के करीब होता है और अगर आप अपना मंथली पेंशन घटाना या बढ़ाना चाहते हैं तो आपको NPS में निवेश भी उसी हिसाब से घटाना या बढ़ाना होगा.

NPS से कुल वेल्थ और पेंशन कई फैक्टर्स पर निर्भर करती है, जैसे आप की उम्र क्या है, और इक्विटी मार्केट का परफॉर्मेंस कैसा रहा है. NPS में 18 साल से 65 साल तक का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है.

NPS के जरिए आप सालाना 2 लाख रुपये तक का टैक्स बचा सकते हैं. इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत आप अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक टैक्स बचा सकते हैं, लेकिन 50,000 रुपये अतिरिक्त टैक्स छूट मिलती है अगर आप NPS में निवेश करते हैं.

दो तरह के होते हैं NPS, जानिए कैसे करें निवेश 
NPS दो तरह के होते हैं, NPS टियर 1, और NPS टियर -2.

टियर -1 में न्यूनतम निवेश 500 रुपये है जबकि टियर-2 में 1000 रुपये है. हालांकि इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं होती है.

NPS में निवेश के तीन विकल्प मिलते हैं- इक्विटी, कॉर्पोरेट डेट और सरकारी बॉन्ड्स. इक्विटी में ज्यादा एक्सपोजर होने पर इसमें रिटर्न भी ज्यादा मिलता है. ध्यान रहे कि कोई भी निवेश आप अपने निवेश सलाहकार से बातचीत करके ही करें.