अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार गिरावट जारी है. अमेरिका में इन्वेंट्री बढ़ने से कच्चे तेल की मांग को लेकर चिंता बढ़ती जा रही है. अमेरिका में क्रूड की इन्वेंट्री 10 लाख बैरल बढ़ गई है. कच्चे तेल की घटती कीमतों से भारत को काफी सहूलियत हो रही है. घरेलू बादार में पिछले तीन हफ्तों से घरेलू बाजार में तेल के भावों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. बल्कि थोड़ा-थोड़ा करके घटाने से उपभोक्ताओं को थोड़ा राहत मिली है. Also Read - Diesel petrol prices in India: आज फिर महंगे हुए डीजल-पेट्रोल, जानिए- किस शहर में क्या है तेल का रेट

घरेलू तेल कंपनियों (Government oil companies) ने आज फिर से डीजल (Diesel Price) और पेट्रोल (Petrol Price) के दाम में कोई फेरबदल नहीं (No Change) किया. डोमेस्टिक मार्केट में डीजल के दाम लगातार 21 वें दिन स्थिर रहे. पेट्रोल के दाम पिछले एक महीना से अधिक समय से जस के तस बने हुए हैं. पेट्रोल की कीमत में आखिरी बार 22 सितंबर को 7 से 8 पैसे प्रति लीटर की गिरावट देखी गई थी. 1 सितंबर से 2 अक्टूबर तक डीजल के दाम 3 रुपए प्रति लीटर से ज्यादा कम हो चुके हैं. हालांकि, पेट्रोल के भाव पर कोई असर नहीं है. पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है. Also Read - अक्टूबर में पेट्रोल के बाद डीजल की मांग में बढ़ोतरी दर्ज, कोविड के पहले के स्तर पर पहुंची

जानिए-अपने शहर में तेल के भाव Also Read - पेट्रोल-डीजल के दाम में नहीं हुआ कोई बदलाव, यहां पर जानिए अपने शहर में तेल के दाम

दिल्ली में आज 23 अक्टूबर को लगातार 29वें दिन पेट्रोल के दाम स्थिर रहे. पेट्रोल कल के भाव 81.06 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से आज बिक रहा है. जबकि डीजल के दाम भी आज स्थिर हैं. डीजल कल के भाव 70.46 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है.

मुंबई में भी पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं आया है. पेट्रोल 87.74 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 76.86 रुपये प्रति लीटर है.

कोलकाता में भी आज पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर हैं. पेट्रोल कल के भाव 82.59 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 73.99 रुपये प्रति लीटर है.

इसी तरह चेन्नई में भी पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है. पेट्रोल के दाम 84.14 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 75.95 रुपये प्रति लीटर है.

बेंगलुरु में भी पेट्रोल के भाव में बदलाव नहीं आया है. पेट्रोल के दाम 83.69 रुपये प्रति लीटर और डीजल के भाव 74.63 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है.

पेट्रोल-डीजल के भाव रोजाना बदलते हैं और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं. पेट्रोल-डीजल का रोज़ का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं (How to check diesel petrol price daily). इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP के साथ शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं. वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं.