इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के दाम में गिरावट का दौर जारी है. ब्रेंट क्रूड के दाम 41 डॉलर के नीचे तक फिसल गए हैं. अमेरिका में इन्वेंट्री बढ़ने और डिमांड को लेकर चिंता से कच्चे तेल में कमजोरी बनी हुई है. वहीं, कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों से डिमांड को लेकर भी चिंता बनी हुई है. घरेलू बाजार में भी तेल के दाम में कोई फेरबदल नहीं हुआ है.Also Read - Mumbai में भारतीय नौसेना के जहाज INS Ranvir पर हुए विस्‍फोट में 3 नौसैनिकों ने गंवाई जान

सरकारी तेल कंपनियों (Government oil companies) ने आज फिर से डीजल (Diesel Price) और पेट्रोल (Petrol Price) के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है. डीजल के दाम लगातार आज 27वें दिन स्थिर रहे. पेट्रोल के दाम पिछले एक महीना से अधिक समय से जस के तस बने हुए हैं.पेट्रोल की कीमत में आखिरी बार 22 सितंबर को 7 से 8 पैसे प्रति लीटर की गिरावट देखी गई थी. 1 सितंबर से 2 अक्टूबर तक डीजल के दाम 3 रुपए प्रति लीटर से ज्यादा कम हो चुके हैं. हालांकि, पेट्रोल के भाव पर कोई असर नहीं है. अक्टूबर महीने में पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel Price) की कीमतों में लगातार आम आदमी को राहत मिली है. लेकिन अब बाजार में सुगबुगाहट है कि पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ सकते हैं. इसके लिए सरकार एक्साइज ड्यूटी में बढ़ोतरी करने की तैयारी कर रही है. Also Read - Delhi's first electric BUS: दिल्ली की सड़कों पर दौड़ी पहली इलेक्ट्रिक बस, मुख्यमंत्री ने हरी झंडी दिखाकर लोगों से की अपील

बता दें, पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है. Also Read - Weekend Curfew in Delhi: राजधानी में अगले 55 घंटे तक गैर-आवश्यक गतिविधियों पर रहेगी रोक

जानिए- बड़े शहरों में तेल के दाम

दिल्ली में आज 29 अक्टूबर को पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर रहे. पेट्रोल कल के भाव 81.06 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से आज भी मिल रहा है. वहीं, डीजल कल के ही भाव 70.46 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है.

मुंबई में भी पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. पेट्रोल 87.74 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 76.86 रुपये प्रति लीटर पर हैं.

कोलकाता में भी आज पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर हैं. पेट्रोल कल के भाव 82.59 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 73.99 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है.

इसी तरह चेन्नई में भी पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है. पेट्रोल के दाम 84.14 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 75.95 रुपये प्रति लीटर हैं.

बेंगलुरु में भी पेट्रोल के भाव में बदलाव नहीं किया है. पेट्रोल 83.69 रुपये प्रति लीटर और डीजल 74.63 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है.

कैसे पता करें डीजल-पेट्रोल के रेट

पेट्रोल-डीजल के भाव रोजाना बदलते हैं और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं. पेट्रोल-डीजल का रोज़ का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं (How to check diesel petrol price daily. इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP के साथ शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं. वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं.