नई दिल्ली: सितंबर का महीना तकरीबन समाप्त हो ही गया है. ऐसे में यदि आप अक्टूबर (October) माह में बैंक से जुड़े अपने काम करने के बारे में सोच रहे हैं तो ध्यान दें कि दशहरा और दिवाली जैसे बड़े त्यौहारों के चलते अक्टूबर माह में बैंक 11 दिन बंद रहेंगे. इसके लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने छुट्टियों की लिस्ट (RBI Bank Holidays List) जारी की है. महीने की शुरुआत में ही 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के चलते बैंकों की छुट्टी रहेगी.

आरबीआई ने पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक में निकासी सीमा 10,000 रुपये तक बढ़ाई

इसके बाद, 6 अक्टूबर को रविवार, 7 अक्टूबर को राम नवमी और 8 अक्टूबर को दशहरा के चलते बैंक बंद रहेंगे. अक्टूबर माह के दूसरे हफ्ते में 12 तारीख को दूसरा शनिवार होने के चलते बैंक बंद रहेंगे. 13 अक्टूबर को वाल्मीकि जयंती होने के चलते बैंको का अवकाश रहेगा. 20 अक्टूबर को रविवार होने के चलते बैंकों का अवकाश रहेगा.

वैष्णो देवी जाने वाले यात्रियों को रेलवे का बड़ा तोहफा, 3 अक्टूबर से शुरू होगी वंदे भारत एक्सप्रेस

महीने के आखिरी हफ्ते में लगातार चार दिन तक बैंक बंद रहेंगे. जिसमें 26 अक्टूबर को महीने का चौथा शनिवार होने के चलते बैंक बंद रहेंगे. 27 अक्टूबर को दिवाली के चलते बैंक बंद रहेंगे. 28 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा के कारण बैंक बंद रहेंगे. वहीं, 29 अक्टूबर को भईया दूज के कारण बैंक बंद रहेंगे. अगर आपको बैंक में काम है तो इन दिनों का ख्याल रखें वरना आपको मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है.