Omicron New Coronavirus Variant: कोरोनोवायरस (Coronavirus) का नया वैरिएंट (New Variant) मिलने के बाद कंपनियां अपने कर्मचारियों के लिए अलग-अलग स्थायी कार्य मॉडल पर विचार करने लगी हैं. ओमिक्रॉन नए वैरिएंट (Omicron New Variant) के प्रसार ने उनकी नवीनतम ऑफिस-टू-ऑफ़ योजनाओं को अस्थिर कर दिया है.Also Read - दिल्‍ली में फिलहाल नहीं खुलेंगे स्‍कूल और कॉलेज, ऑनलाइन जारी रहेंगी कक्षाएं

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron New Coronavirus Variant) के आने के बाद कंपनियां यह समझने को कोशिश कर रही है कि नया वैरिएंट संचालन और मुनाफे को कैसे प्रभावित कर सकता है. ज्यादातर कंपनियां वेट-एंड-वाच का रुख अपनाया है, क्योंकि वे अभी वे इस बात का आंकलन करने में लगे हैं कि नया वैरिएंट कितनी तेजी से फैल सकता है और यह संभावित रूप से कितनी हानि पहुंचा सकता है. हालांकि, अल्फाबेट इंक का Google दुनिया भर में अपनी वापसी-से-कार्यालय योजना में अनिश्चित काल के लिए देरी कर रहा था. Also Read - Delhi में कोव‍िड प्रत‍िबंधों में छूट, मॉल, सिनेमा, रेस्‍टोरेंट्स 50 फीसदी की क्षमता से संचाल‍ित होंगे

लक्ज़री टॉयलेट निर्माता लिक्सिल कॉर्प के मुख्य लोक अधिकारी, जिन मोंटेसानो ने इस सप्ताह रॉयटर्स नेक्स्ट कॉन्फ्रेंस में बताया कि कंपनी मुख्य काम के घंटों और सुबह की बैठकों को डंप करके और कार्यालय क्या होना चाहिए, इस पर पुनर्विचार करके जापान की कठोर कार्य संरचना से पीछे हट गई है. Also Read - West Bengal में कोविड-19 RTPCR टेस्‍ट का रेट घटा, लगभग आधे रुपए देने होंगे

काम के भविष्य पर एक पैनल चर्चा के दौरान मोंटेसानो ने कहा, “यह अब काम करने की जगह नहीं है … जहां भी आप काम करते हैं वहां आप काम करते हैं.” “हम जो करना चाहते हैं वह कार्यालय की फिर से कल्पना करना है.”

दक्षिणी अफ्रीका में पहली बार ओमिक्रॉन संस्करण के सामने आने के बाद यात्रा पर प्रतिबंध या सख्त परीक्षण नियम लागू करने के लिए देश इस सप्ताह तेजी से आगे बढ़े.

“हम लगभग इसकी तुलना युद्ध की स्थिति से कर सकते हैं,” फिलिप मॉरिस के सीईओ जेसेक ओल्ज़ाक ने सम्मेलन में रायटर को बताया कि हर कोई दिखावा करता है कि चीजें सामान्य हो रही हैं, लेकिन यह सामान्य नहीं है. हम सब बदल गए हैं.

लाभ परामर्श फर्म एओएन पीएलसी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नील मिल्स ने कहा कि उनकी टीम संभावित नए विकल्पों के बारे में पूरे सप्ताह ग्राहकों के साथ बैठक कर रही है.

उन्होंने रायटर्स को बताया कि वे इस बात की पहचान कर रहे हैं कि उन्हें अपने द्वारा किए गए कई निर्णयों पर फिर से विचार करने की आवश्यकता होगी. यदि यह परिवर्तन कितना प्रभावी उपचार है, तो संगठन जनवरी में कर्मचारियों को वापस लाने में जोखिम का स्तर क्या सहन करने को तैयार है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि जैसे-जैसे अधिक देश ओमिक्रॉन के मामलों की रिपोर्ट करते हैं, नए COVID-19 वैरिएंट में वृद्धि का “बहुत अधिक” वैश्विक जोखिम होता है. वैज्ञानिकों ने कहा है कि इसकी गंभीरता को समझने में हफ्तों लग सकते हैं. हालांकि, शुरुआती संकेत मिले हैं कि ज्यादातर मामले मामूली लक्षण वाले रहे हैं.

तेजी से फैलने वाले एस नए वैरिएंट की संभावना ने 2020 में उद्योगों के एक समूह को बंद करने वाले प्रतिबंधों की वापसी की आशंका जताई है.

एक प्रबंध निदेशक लाभ परामर्श फर्म विलिस टावर्स वाटसन पीएलसी के साथ निदेशक जेफ लेविन-शेर्ज़ ने कहा कि इस बिंदु पर कंपनियों ने लोगों के कार्यालय में वापस आने के लिए समय सीमा तय की हैं और फिर उन्हें इतनी बार विलंबित किया है कि मैं जो सुन रहा हूं वह यह है कि वे निश्चित होने तक प्रतिबद्ध नहीं होना चाहते हैं.

विलिस टावर्स वाटसन द्वारा सर्वेक्षण किए गए आधे से अधिक अमेरिकी नियोक्ताओं (57%) को या तो टीकाकरण की आवश्यकता है या योजना है, मंगलवार को जारी एक सर्वेक्षण में, लेकिन जो ओमिक्रॉन के मिलने से पहले आयोजित किया गया था.

इसके अतिरिक्त, सर्वेक्षण में पाया गया कि एक तिहाई से अधिक कर्मचारी दूर से काम कर रहे थे – और 2022 की पहली तिमाही में इसके 27% तक कम होने की उम्मीद की जा रही थी.

उदाहरण के लिए, वॉल स्ट्रीट बैंक अपनी कार्य-पर-वापसी की योजनाओं को तुरंत नहीं बदल रहे हैं, लेकिन इसके जैसे कई उद्योग स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं. वैश्विक एयरलाइंस इस संभावना के लिए तैयार हैं कि उन्हें शेड्यूल को टालने के लिए बाध्य किया जा सकता है.

अमीरात एयरलाइन के अध्यक्ष टिम क्लार्क ने रॉयटर्स सम्मेलन में कहा, “हम उस स्थिति में हैं जिसे मैं अपटिक मोड कहूंगा, लेकिन … किसी भी समय विभिन्न चिंताएं आ सकती हैं, और हमें अपने शेड्यूल को तदनुसार समायोजित करने की आवश्यकता है.”

कोका-कोला कंपनी के सीईओ, जेम्स क्विंसी ने कहा कि उनकी कंपनी ने महामारी के दौरान सीखा है.

“लॉकडाउन की प्रत्येक लहर का हमारे व्यवसाय पर कम प्रभाव पड़ा,” उन्होंने इस सप्ताह रेडबर्न सीईओ सम्मेलन में कहा. “वह अनुकूलन क्षमता और लचीलापन … हमें बेहतर महसूस कराता है.”

इस बीच, संयुक्त राज्य में काम करने वाली कंपनियों को राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रशासन के बीच निचोड़ा जा रहा है, जिसने कंपनियों को टीकाकरण और अदालतों को अनिवार्य करने के लिए प्रेरित किया है.

मंगलवार को, दो अदालतों ने प्रशासन को उन आदेशों को लागू करने से रोक दिया, जिनमें लाखों अमेरिकी श्रमिकों को COVID-19 के खिलाफ टीका लगवाने की आवश्यकता थी.

बिडेन ने सितंबर में अमेरिकी वयस्क टीकाकरण दर को महामारी से लड़ने के तरीके के रूप में बढ़ाने के लिए नियमों का अनावरण किया, जिसने 750,000 से अधिक अमेरिकियों को मार डाला और अर्थव्यवस्था पर भार डाला.

सबसे व्यापक विनियमन, कम से कम 100 कर्मचारियों वाले व्यवसायों के लिए एक कार्यस्थल टीका-या-परीक्षण जनादेश, नवंबर की शुरुआत में एक संघीय अपील अदालत द्वारा अस्थायी रूप से अवरुद्ध कर दिया गया था.

आदेशों को कंपनियों के लिए श्रमिकों को टीकाकरण की आवश्यकता के लिए कवर प्रदान करने के रूप में देखा गया था, और अदालत के फैसले उन्हें अधर में छोड़ देते हैं क्योंकि वे श्रमिकों को कार्यस्थलों पर वापस लाने पर जोर देते हैं.

बेशक, कुछ कंपनियों के लिए, “कार्यालय” अभी भी पसंद किया जाता है.

ज्वेलरी बनाने वाली कंपनी पेंडोरा के सीईओ एलेक्जेंडर लैसिक ने रॉयटर्स कॉन्फ्रेंस में कहा, “मेरे लगभग दो-तिहाई ग्राहक पुरुष हैं जो अपनी गर्लफ्रेंड, पत्नी, दादी या बच्चों के लिए गहने खरीदते हैं और हम जानते हैं कि गहने खरीदने वाले पुरुषों को मदद की जरूरत होती है.”