नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी के खुदरा बाजारों में प्याज और टमाटर का दाम अब भी 60 से 70 रुपए किलोग्राम की ऊंचाई पर बने हुए हैं. व्यापार आंकड़ों के अनुसार गुणवत्ता और स्थान के आधार पर प्याज और टमाटर दोनों के दाम 70 रुपए किलोग्राम तक चल रहे हैं. जबकि, उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में प्याज का खुदरा दाम 55 रुपए किलो और टमाटर का 53 रुपए किलो चल रहा है. Also Read - Covid deaths Spike in Delhi: दिल्‍ली के बड़े कब्रिस्‍तान में शवों को दफनाने के लिए जगह की कमी चल रही

सरकार ने मदर डेयरी की सफल दुकानों, सहकारिता नाफेड और एनसीसीएफ के जरिए इन दोनों जिंसों की आपूर्ति बढ़ाई है लेकिन इसके बावजूद पिछले एक माह के प्याज और टमाटर के दाम ऊंचाई पर बने हुए हैं. Also Read - Explained: कोरोना की दूसरी लहर के दौरान लगाए प्रतिबंध किस तरह से अर्थव्यवस्था को पहुंचा रहे हैं नुकसान?

उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए सफल की 400 दुकानों पर प्याज 23.90 रुपए किलो के भाव पर बेचा जा रहा है. वहीं, टमाटर की बिक्री 55 रुपए किलो के भाव पर की जा रही है. सरकार अपने ‘बफर स्टॉक’ से प्याज उपलब्ध करा रही है. Also Read - Corona Guidelines for Navratri and Ramadan 2021: यूपी, बिहार से लेकर महाराष्ट्र तक, जानिए इन 6 राज्यों में नवरात्र और रमजान को लेकर क्या हैं नियम?

मुख्य उत्पादक राज्यों महाराष्ट्र और कर्नाटक में भारी बारिश की वजह से आपूर्ति प्रभावित होने से इन दोनों सब्जियों के दामों में तेजी आई है.

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि गर्मियों यानी खरीफ की नई फसल की आवक से आगामी दिनों में प्याज और टमाटर की कीमतों में कमी आएगी. अधिकारी ने कहा कि उत्तर भारत में आपूर्ति प्रभावित हुई है. अगले दस दिन में स्थिति सुधरेगी और कीमतें कुछ नीचे आएंगी.