Online Sales Jump: भारत में कोविड -19 मामलों में भारी बढ़ोतरी से ऑनलाइन बिक्री में उछाल

Online Sales Jump: भारत में कोविड -19 मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. जिससे ऑनलाइन बिक्री में तेज उछाल आते हुए दिखाई दिया है. ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स आगे और बढ़ोतरी होने की संभावना जता रहे हैं, क्योंकि कोविड - 19 केसेज में बढ़ोतरी होने से राज्यों द्वारा कई तरह के प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं.

Published: January 7, 2022 9:33 AM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Manoj Yadav

Return To Work: Amazon Will No Longer Offer Paid COVID Sick Leaves. Hers's Why
Return To Work: Amazon Will No Longer Offer Paid COVID Sick Leaves. Hers's Why

Online Sales Jump: भारत में कोविड -19 (COVID-19) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. जिसके बाद राज्यों को नए प्रतिबंधों की घोषणा करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है. राज्यों द्वारा प्रतिबंध लगाने के कारण ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म (E-Commerce Platform) पर पिछले एक हफ्ते से दैनिक बिक्री में तेज उछाल देखा जा रहा है. द इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, दैनिक किराना, डिब्बाबंद खाद्य और पेय पदार्थ, साबुन और स्वच्छता उत्पादों जैसी आवश्यक वस्तुओं की बिक्री ऑनलाइन प्लेटफॉर्म (Online Platform) पर दोगुनी हो गई है.

Also Read:

प्रकाशन से बात करने वाले कार्यकारी अधिकारियों ने बताया कि दुकानों पर भौतिक सीमित परिचालन घंटे और घर के अंदर रहने वाले उपभोक्ताओं ने ऑनलाइन मांग बढ़ाई है. अधिकारियों ने बातचीत करते हुए बताया कि सभी श्रेणियों चॉकलेट और पेय पदार्थों की उच्च मांग के साथ ऑनलाइन बिक्री में 10-15 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

अगर राज्यों को बढ़ते कोविड -19 मामलों के मद्देनजर कठोर प्रतिबंध लगाने के लिए मजबूर किया जाता है, तो आने वाले हफ्तों में ऑनलाइन बिक्री का प्रतिशत और बढ़ सकता है.

अधिक मांग के लिए तैयार

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म, वितरकों और निर्माताओं ने कहा कि वे आवश्यक वस्तुओं की किसी भी अतिरिक्त मांग से निपटने के लिए तैयार हैं. देश में चल रही तीसरी कोविड लहर के दौरान अधिकांश ऑनलाइन प्लेटफार्मों की बिक्री में तेजी दिखाई देने की संभावना है.

रिपोर्ट के मुताबिक, जिन उत्पादों की सबसे ज्यादा मांग है उनमें पैकेज्ड फूड, सैनिटाइजर, हाइजीन उत्पाद और एन95 मास्क शामिल हैं. इस बीच, पिछले कुछ दिनों में चॉकलेट और पेय पदार्थों की मांग दोगुनी हो गई है.

ज्यादातर ग्राहक घर पर हैं और उत्पादों पर स्टॉक करने वाले व्यक्तियों के कारण भी ऑनलाइन बिक्री में बढ़ोतरी देखी जा रही है. विशेषज्ञों के अनुसार, प्रमुख शहरों में ऑनलाइन बिक्री बढ़ने की संभावना है.

भारत में गुरुवार को 1,00,000 से अधिक दैनिक मामलों की सूचना आई है, जो कल के आंकड़े से काफी ज्यादा है. अधिक ट्रांसमिसिबल ओमिक्रान वैरिएंट से प्रेरित दैनिक मामलों की संख्या में जनवरी में तेजी से वृद्धि दिखाई देने की संभावना है.

स्थिति को देखते हुए, कई राज्यों ने मामलों में भारी वृद्धि को रोकने के लिए प्रतिबंध लगाए हैं.

वहीं, राज्यों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के कारण शारीरिक आर्थिक गतिविधियां प्रभावित होने की संभावना है. इससे ऑनलाइन और ई-कॉमर्स चैनलों को पर्याप्त बढ़ावा मिलेगा.

अमेज़ॅन इंडिया, बिगबास्केट, ब्लिंकिट और स्विगी इंस्टामार्ट जैसे प्लेटफार्मों ने पहले ही आवश्यक वस्तुओं की ऑनलाइन डिलीवरी की मांग में उछाल देखा है और कोविड की स्थिति सामान्य होने तक उच्च बढ़ोतरी की संभावना है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें व्यापार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 7, 2022 9:33 AM IST