नई दिल्लीः देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने आपके लिए एक शानदार अवसर लेकर आया है. बैंक आपको बेहद ही आसान तरीके से घर बैठे सेविंग अकाउंट खोलने का मौका दे रहा है वो भी बिना किसी मिनिमन बैलेंस के. अब बिना कतार में लगे, बिना ब्रांच गए, बिना फॉर्म भरे आपका अकाउंट खुल जाएगा. दरअसल, एसबीआई ने अपने मोबाइल ऐप में ऐसी सुविधा दी है जिससे यूजर्स जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट खोल सकते हैं.Also Read - Indian Economy: वित्त वर्ष 2021-22 में 9.5% से ज्यादा तेजी से बढ़ सकती है भारत की अर्तव्यवस्था: एसबीआई रिपोर्ट

Also Read - ATM Cash Withdrawal Rules: ATM से पैसे निकालने के नियम बदले, जानिए क्या है नया, नहीं तो फंस जाएंगे पैसे

ट्विटर पर इस बारे में ट्वीट कर एसबीआई ने खुद इसकी जानकारी दी है. एसबीआई के मुताबिक यूजर्स मोबाइल ऐप YONO के जरिए 31 अगस्त 2018 तक बिना किसी पैसे के खाता खुलवा सकते हैं. YONO यानी ‘You Need Only One’ ऐप को अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में डाउनलोड करना होगा. इस ऐप को एसबीआई ने पिछले साल लॉन्च किया था. इस ऐप पर एसबीआई सभी तरह के फाइनेंशियल और लाइफस्टाइल प्रोडक्ट ऑफर कर रहा है. आप गूगल प्ले स्टोर से इस ऐप को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. Also Read - What to change from December 1: 1 दिसंबर से पड़ने वाली है महंगाई की और मार, माचिस से लेकर क्रेडिट कार्ड तक हो जाएंगे महंगे, यहां जानें सब कुछ

अच्छी खबरः SBI ने अपने 25 करोड़ ग्राहकों को दी ये बड़ी राहत

खाता खुलवाने की शर्तें

सुविधा का लाभ केवल भारतीय नागरिकता रखने वाले लोग ही उठा सकते हैं. ऐसे भारतीयों की उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए और उनके ऊपर कोई विदेशी टैक्स लायबिलिटी नहीं होनी चाहिए.

अगर आप भी अकाउंट खुलवाने का प्लान कर रहे हैं तो आपके पास 12 अंकों के आधार नंबर के साथ ही PAN भी होना चाहिए. यदि आधार और पैन में आपका नाम या अन्य जानकारी नहीं मिल रही तो आपके आधार की डिटेल्स को ही माना जाएगा.

ग्राहक के पास वैध और एक्टिव मोबाइल नंबर होना चाहिए, जो उसके नाम पर रजिस्टर्ड हो. साथ ही आपकी एक ई-मेल आईडी भी होनी चाहिए, जिससे कि आप इस सेवा का लाभ उठा सकें.

इसके अलावा ग्राहक के पास पूरा ई-केवाईसी होना चाहिए. जीरो बैलेंस अकाउंट को खुलवाने के लिए आपको नजदीकी एसबीआई ब्रांच पर जाकर ई-केवाईसी के लिए बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन कराना होगा.

एसबीआई के अनुसार एक मोबाइल नंबर पर केवल एक ही डिजिटल सेविंग अकाउंट खोला जा सकेगा.