नई दिल्लीः अगर आप राजधानी और दुरंतो ट्रेन से सफर करते हैं और ट्रेन के देरी से चलने की वजह से आपकी यात्रा में 20 घंटे से ज्यादा का वक्त लगता है तो आपको पानी की एक अतिरिक्त बोतल दी जाएगी. रेलवे बोर्ड ने यह जानकारी दी है. फिलहाल, राजधानी, दुरंतो और शताब्दी ट्रेनों से सफर करने वाले मुसाफिरों को सीट पर बैठते ही रेल नीर पानी की एक बोतल और डिस्पोजेबल कप मिलता है. अगर उनकी यात्रा में 20 घंटे या इससे ज्यादा का समय लगता है तो उन्हें एक और पानी की बोतल निशुल्क मिलेगी.

बोर्ड की ओर से जारी परिपत्र में कहा गया है कि ट्रेन के दो घंटे से ज्यादा देरी से चलने और यात्री के कुल यात्रा समय में 20 घंटे से ज्यादा लगने पर यात्री को रेल नीर की पानी की एक और बोतल दी जानी चाहिए. एक अधिकारी ने बताया कि अगर कोई यात्री नई दिल्ली-हावड़ा राजधानी से सफर करता है तो उसकी यात्रा का वक्त करीब 19 घंटे का है. नए परिपत्र के मुताबिक, अगर वह 20 घंटे से ज्यादा वक्त की यात्रा करके अपने गंतव्य पर दो घंटे से अधिक देरी से पहुंचता है तो उसे रेल नीर की अतिरिक्त बोतल मिलेगी.

गर्मी की छुट्टी में मुंबई से बनारस का सफर होगा आसान, रेलवे चलाएगी स्पेशल ट्रेन

यात्रियों को न्यूजपेपर देने की है योजना
इसी तरह अगर आपकी यात्रा पांच घंटे की है, लेकिन आपकी ट्रेन 15 घंटा लेट हो जा रही है तो आपको अब पानी की दो बोतलें मिलेंगी. पहले आपको ऐसी स्थिति में पानी खरीदना पड़ता था. इसके साथ ही ट्रेन लेट होने पर प्रत्येक सीट के यात्रियों को न्यूजपेपर देने की भी बात कही गई है. रेल मंत्रालय ने अपने आदेश में यह भी कहा है कि रेल नीर उपलबध नहीं होने पर अन्य कंपनी वाला पानी दिया जाएगा.

इसके साथ ही रेलवे ने कहा है कि अगर अतिरिक्त पानी व न्यूजपेपर देने में कोई परेशानी आ रही है तो लाइसेंसी को यात्रियों के लिए दिए जाने वाले पानी व न्यूजपेपर का कीमत दिया जाए. आदेश में यह भी कहा गया है कि रेल नीर बोलतों की कमी की स्थिति में संबंधित जोन के मुख्य कमर्शियल मैनेजर यात्रियों को किसी प्रतिष्ठित ब्रांड का पानी उपलब्ध कराने को लेकर उचित कदम उठाएंगे.(इनपुट भाषा)