नई दिल्ली। योगगुरू बाबा रामदेव के नेतृत्व वाली पतंजलि आयुर्वेद अपने मैसेजिंग एप ‘किम्भो’ को फिर से नए फीचर्स और प्लान के साथ जारी कर रही है. किम्भो एप 27 अगस्त को पेश किया जाएगा. किम्भो का ट्रायल संस्करण गूगल स्टोर पर डॉउनलोड के लिये डाल दिया गया है और इसे 27 अगस्त को फिर से पेश करने की योजना है. जल्द ही यह एप एपल स्टोर पर भी उपलब्ध होगा. Also Read - पंतजलि ने PM CARES Fund में 25 करोड़ रुपए का सहयोग दिया: योगगुरु रामदेव

Also Read - हरिद्वार: रामदेव के प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र में आग, करोड़ों का नुकसान

नए फीचर्स के साथ किम्भो Also Read - उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने युवा पीढ़ी से की ये अपील, बैठ कर काम करने वालों को दी नसीहत

पतंजलि आयुर्वेद के प्रबंध निदेशक आचार्य बालकृष्ण ने अपने ट्वीट में कहा कि किम्भो एप नए और उन्नत फीचर्स के साथ तैयार है. पतंजलि 27 अगस्त को इसे आधिकारिक रूप से पेश करेगी. इस साल 31 मई को पतंजलि ने किम्भो एप को पेश किए जाने के एक दिन बाद ही इसे गूगल प्ले स्टोर और एपल एप स्टोर से हटा लिया था.

कंपनी ने कहा था कि इसे सिर्फ एक दिन ट्रायल के लिए जारी किया गया था. इस दौरान, कई प्रौद्योगिकी विशेषज्ञों ने एप में सुरक्षा खामियां उजागर की. तब इसे लेकर पतंजलि की खासी किरकिरी हुई थी और उसे आलचनाओं का सामना करना पड़ा था.

वट्सऐप से मुकाबले के लिए लाए गए पतंजलि के ‘किम्भो’ एप का क्या हुआ?

पतंजलि के प्रवक्ता एस के तिजारवाला ने कहा कि हमने किम्भो का ट्रायल संस्करण गूगल प्ले स्टोर पर पेश किया है. लोगों से प्रतिक्रिया मांगी गयी है और किसी भी गड़बड़ी में सुधार के लिए तैयार हैं. उनके मुताबिक, यह पूरी तरह से सुरक्षित और स्वदेशी मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है.