Paytm money: फायनेंशियल टेक्नोलॉजी से जुड़ी कंपनी Paytm ने सोमवार को कहा कि उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी पेटीएम मनी निवेशकों को इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) में निवेश की सुविधा उपलब्ध कराएगी.Also Read - आर्थिक विकास के वित्तपोषण में पूंजी बाजार बड़ी भूमिका निभाएगा : सेबी प्रमुख

कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस कदम से खुदरा निवेशकों को पैसे बनाने के अवसर को भुनाने में काफी आसानी होगी, क्योंकि वे पेटीएम मनी (Paytm Money) के जरिए तेजी से आगे बढ़ रही कंपनियों के आईपीओ (IPO) के लिए आसानी से अप्लाई कर पाएंगे. Also Read - Paytm Money ने शुरू की F&O में निवेश की सुविधा, हर ट्रेड पर शुल्क महज 10 रुपये

बयान में आगे कहा गया है कि कंपनी ने IPO अप्लीकेशन के प्रोसेस को पूरी तरह डिजिटल और सहज बनाया है. इससे खुदरा निवेशक आसानी से पब्लिक ऑफर के लिए अप्लाई कर पाएंगे और यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए नए फीचर्स जोड़ पाएंगे. Also Read - क्या आप भी करते हैं ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर, जानें कैसे पीएसपी शुल्क से फोनपे और गूगल पे पर पड़ेगा असर

कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस सेवा की शुरुआत के पहले साल में अप्लीकेशन मार्केट में कंपनी ने 8-10 फीसदी की हिस्सेदारी हासिल करने का लक्ष्य रखा है.

पेटीएम मनी (Paytm Money) अपने निवेशकों को बैंक अकाउंट से लिंक UPI ID के जरिए सभी लेटेस्ट आईपीओ (IPO) के लिए तत्काल अप्लाई करने की सुविधा देता है. इससे आवेदन की प्रक्रिया को जल्द-से-जल्द पूरा करने में मदद मिलती है. यह प्लेटफॉर्म आईपीओ विंडो के अंतर्गत की गई बिडिंग में बदलाव, कैंसिल करने और पुनः अप्लाई करने की सुविधा देता है.

Paytm Money के सीईओ वरुण श्रीधर ने कहा कि भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम में कैपिटल मार्केट में प्रवेश की इच्छा बलवती हो रही है. अब ज्यादा संख्या में कंपनियां पब्लिक लिस्टिंग के जरिए धन जुटाना चाह रही हैं. इसी तरह निवेशक भी अपने पोर्टफोलियो को और व्यापक बनाने की कोशिशों में लगे हैं.

उन्होंने कहा कि इससे बड़ा अवसर पैदा हुआ है और कंपनी अपने देश के लोगों के लिए प्रोसेस को अधिक एक्सेसेबल बनाने में लगी है.

स्टॉक एक्सचेंज पर उपलब्ध आंकड़ों के विश्लेषण से पता चलता है कि 2020 में 12 इनिशियल पब्लिक ऑफर के जरिए कंपनियों ने 25,000 करोड़ रुपये जुटाए हैं.

(With PTI Inputs)