Personal Loan on LIC Policy: कोरोना संकट काल में पर्सनल लोन की मांग काफी बढ़ गई है. कोरोना की वजह से लोग आर्थिक संकट से गुजर रहे हैं. पैसों की जरूरतों को पूरा करने के लिए एलआईसी पॉलिसी एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है. अगर आपके पास एलआईसी की पॉलिसी है तो आप बेहद कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन लेकर अपनी जरूरतें पूरी कर सकते हैं. बता दें, एलआईसी से पर्सनल लोन एंडोमेंट पॉलिसी पर ही लिया जा सकता है.Also Read - LIC ने सभी पॉलिसीधारकों के लिए जारी की महत्वपूर्ण जानकारी, जल्दी करें चेक

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) अपने ग्राहकों को पर्सनल लोन की सुविधा दे रही है. अगर आपने भी एलआईसी पॉलिसी खरीदी है, तो आप जमा की गई प्रीमियम राशि पर लोन ले सकते हैं. Also Read - LIC Micro Insurance Policy: क्या है एलआईसी की सूक्ष्म बीमा पॉलिसी, यहां जानें हर महत्वपूर्ण बातें

कौन ले सकता है लोन? Also Read - LIC Jeevan Labh Policy: LIC के इस प्लान में रोजाना 233 रुपये निवेश करें, मैच्योरिटी के वक्त पाएं 17 लाख से ज्यादा

एलआईसी पॉलिसी पर लोन लेने के लिए भारतीय नागरिक होना जरूरी है. इसके अलावा आपके पास एलआईसी पॉलिसी होनी चाहिए. लोन के लिए आवेदन करने से पहले प्रीमियम का भुगतान कम से कम तीन साल के लिए किया जाना चाहिए. आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए. इन शर्तों को पूरा करने वाले आवेदक पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

जानिए- कितना मिल सकता है लोन?

आप पॉलिसी के सरेंडर मूल्य के अधिकतम 90% तक लोन ले सकते हैं. अगर आपकी एलआईसी पॉलिसी का भुगतान हो गया है, तो आप सरेंडर वैल्यू के 85% तक ही लोन ले सकते हैं. एलआईसी पॉलिसी पर कम से कम 6 महीने के लिए लोन मिलता है.

सबसे अच्छी बात यह है कि आपको कर्ज चुकाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. पॉलिसी की मैच्योरिटी पर, कंपनी लोन की राशि काट लेगी और शेष राशि आपको वापस कर देगी. आपको केवल लोन पर ब्याज का भुगतान करना होगा.

जानिए- कैस करें आवेदन?

लोन लेने के लिए आपको एलआईसी के कार्यालय जाने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठे पर्सनल लोन के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं. यह सुविधा एलआईसी अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध कराती है. अगर आप इस सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं तो https://www.licindia.in/home/policyloanoptions पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

लिंक पर जाने के बाद आपको ऑनलाइन लोन आवेदन की सुविधा मिल जाएगी. यहां क्लिक करने पर मांगी गई जानकारी भरनी होगी. इसके बाद एक फॉर्म डाउनलोड करना होगा. यह वही फॉर्म है जो आपने ऑनलाइन भरा है. डाउनलोड करने के बाद यह फॉर्म पूरी तरह से भर जाता है और हस्ताक्षर करने के बाद ही इसे स्कैन करके एलआईसी की वेबसाइट पर दोबारा अपलोड करना होता है.

अपलोड होते ही प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. इसके बाद एलआईसी आपको लोन देने की प्रक्रिया शुरू करती है. एलआईसी ग्राहक के बैंक खाते में लोन का पैसा ऑनलाइन ट्रांसफर करती है.