नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल के दाम में शुक्रवार को भी कटौती जारी रही. दिल्ली में पेट्रोल और डीजल दोनों के दाम में 15-15 पैसे की कटौती की गई. दिल्ली में पेट्रोल 78.06 और डीजल 72.74 रुपए प्रतिलीटर मिल रहा है. वहीं मुंबई में पेट्रोल 83.57 और डीजल 76.22 रुपए प्रतिलीटर मिल रहा है. आप को बता दें कि पेट्रोल और डीजल के दाम में एक दिन की स्थिरता के बाद गुरुवार को भी कटौती दर्ज की गई थी. दिवाली के दिन बुधवार को पेट्रोल का दाम छह दिनों तक लगातार गिरावट के बाद स्थिर रहा. डीजल के भाव में भी इससे पहले पांच दिनों तक लगातार कटौती दर्ज की गई.

दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में गुरुवार को पेट्रोल की कीमतें क्रमश: 78.21 रुपये, 80.13 रुपये, 83.72 रुपये और 81.24 रुपये प्रति लीटर दर्ज की गई. चारों महानगरों में डीजल क्रमश: 72.89 रुपये, 74.75 रुपये, 76.38 रुपये और 77.05 रुपये प्रति लीटर था. गुरुवार को दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 21 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम में 18 पैसे प्रति लीटर की कटौती दर्ज की गई थी. कोलकाता और मुंबई में पट्रोल का भाव 20 पैसे प्रति लीटर कम हुआ था जबकि डीजल की कीमतों में क्रमश: 18 पैसे और 19 पैसे प्रति लीटर की कटौती दर्ज की गई थी. चेन्नई में पेट्रोल का भाव 22 पैसे प्रति लीटर कम हुआ था जबकि डीजल का दाम 19 पैसे प्रति लीटर घटा था.

गौरतलब है कि अमेरिका ने आठ देशों को ईरान से तेल खरीदने के लिए अस्थायी छूट दे दी है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल के दामों को नीचे रखने और बाजार को झटके से बचाने के लिये यह कदम उठाया है. अमेरिका ने भारत और चीन समेत आठ देशों को ईरान से कच्चे तेल खरीदना जारी रखने के लिये अस्थायी छूट दी है. अमेरिका ने ईरान सरकार के बर्ताव को बदलने के लिये सोमवार से ईरान के खिलाफ अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंधों को लागू किया. अमेरिका ने ईरान के बैंकिंग और पेट्रोलियम क्षेत्र पर यह पाबंदी लागू की है. इसमें ईरान से तेल खरीदने वाले यूरोप, एशिया तथा अन्य सभी देशों और कंपनियों पर भी प्रतिबंधात्मक कार्रवाई का प्रावधान है.