नई दिल्ली: डीजल के दाम में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन वृद्धि हुई. दो दिनों में देश की राजधानी दिल्ली और कोलकाता में 30 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. वहीं, मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम में इन दो दिनों में 32 पैसे लीटर का इजाफा हो गया है. हालांकि पेट्रोल के दाम में लगातार तीसरे दिन कोई बदलाव नहीं हुआ. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम पूर्ववत क्रमश: 74.63 रुपये, 77.29 रुपये, 80.29 रुपये और 77.58 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है.

चारों महानगरों में डीजल की कीमत बढ़कर क्रमश: 66.34 रुपये, 68.75 रुपये, 69.59 रुपये और 70.13 रुपये प्रति लीटर हो गई है. तेल कंपनियों ने शुक्रवार को फिर डीजल के दाम में दिल्ली और कोलकाता में 15 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की. बाजार के जानकार बताते हैं कि डीजल के दाम में वृद्धि से आने वाले दिनों में मालभाड़ा बढ़ सकता है जिससे वस्तुओं एवं सेवाओं के मूल्य में बढ़ोतरी होगी, खासतौर से जरूरी वस्तुओं की महंगाई और बढ़ेगी.

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट (करेंसी एवं एनर्जी रिसर्च) अनुज गुप्ता ने बताया कि आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम और बढ़ सकते हैं क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में लगातार तेजी देखी जा रही है. बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के दाम में इस महीने करीब छह डॉलर प्रति बैरल का इजाफा हुआ है. तीन दिसंबर 2019 को अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर ब्रेंट का भाव 60.82 डॉलर प्रति बैरल था जो बढ़कर शुक्रवार को 66.61 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था.