नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के चलते आम आदमी की जेब पर भारी मार पड़ रही है. वहीं, देश की सत्ता और कई राज्यों में बीजेपी का शीर्ष नेतृत्व आलोचनाओं के केंद्र में है. भारत की मुद्रा रुपए की विनिमय दर में गिरावट के चलते आयात महंगा होने से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल शनिवार को इतिहास में पहली बार 80 रुपए प्रति लीटर के स्तर को पार कर गया. शनिवार को पेट्रोल का भाव 39 पैसे और डीजल 44 पैसे प्रति लीटर बढ़ाया गया. इससे दिल्ली में पेट्रोल का भाव 80.38 रुपए  प्रति लीटर तथा डीजल 72.51 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गई.

दिल्ली में भाव

पेट्रोल – 80.38 रुपए

डीजल -72.51 रुपए

मुंबई में भाव

पेट्रोल – 87.77 रुपए

डीजल- 76.98 रुपए

बता दें कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में करीब 50 प्रतिशत योगदान केंद्र सरकार एवं राज्यों के कर का होता है.

सार्वजनिक ईंधन विपणन कंपनियों की जारी अधिसूचना के अनुसार, मुंबई में पेट्रोल 87.77 रुपए प्रति लीटर और डीजल 76.98 रुपए प्रति लीटर हो गया है. दिल्ली में ईंधन पर मूल्यवर्धित कर (वैट) की दर काम होने से यहां चारों महानगरों के बची पेट्रोल-डीजल की दरें सबसे कम हैं, जबकि मुंबई में ईंधन सबसे सर्वाधिक है.

विपक्षी दलों ने लगातार बढ़ती ईंधन कीमतों को लेकर सोमवार को भारत बंद का आह्वान किया है. मध्य अगस्त के बाद से पेट्रोल 3.24 रुपए प्रति लीटर और डीजल 3.74 रुपए प्रति लीटर बढ़ चुका है. यह पिछले साल जून में ईंधन कीमतों में दैनिक समीक्षा शुरू करने के बाद किसी भी पखवाड़े में हुई सर्वाधिक वृद्धि है.