नई दिल्ली. पेट्रोल और डीजल के दाम सोमवार को लगातार दूसरे दिन बढ़ गए. दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल सात पैसे जबकि चेन्नई में आठ पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. वहीं, डीजल के भाव भी दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में छह पैसे जबकि चेन्नई में सात पैसे प्रति लीटर बढ़ गए हैं. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में नई वृद्धि के बाद पेट्रोल का दाम फिर 70 रुपए लीटर से ऊंचा हो गया है और डीजल भी 64 रुपए प्रति लीटर के करीब चला गया है.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: क्रमश: 70.05 रुपए, 72.31 रुपए, 75.75 रुपए और 72.77 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं. चारों महानगरों में डीजल के दाम बढ़कर 63.90 रुपए, 65.82 रुपए, 66.99 रुपए और 67.59 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले दिनों कच्चे तेल के दाम में बढ़ोतरी से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में फिर वृद्धि होने लगी है. दो दिनों में दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल और के दाम में 12 पैसे जबकि चेन्नई में 13 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है.

गौरतलब है कि पिछले दिनों अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में नरमी रहने से भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में उपभोक्ताओं को काफी राहत मिली थी. इससे पहले 30 मई को पेट्रोल और डीजल के दाम में गिरावट का सिलसिला शुरू होने के साथ देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 1.93 रुपए लीटर सस्ता हो गया था और डीजल का दाम भी 2.91 रुपए प्रति लीटर घट गया था.