Petrol-diesel price hike: लगातार 12 दिनों तक बढ़ने के बाद दूसरे दिन नहीं बदले तेल के दाम, जानिए- अपने शहर में क्या हैं रेट?

Petrol-diesel price hike: लगातार 12 दिनों तक बढ़ने के बाद आज दूसरे दिन तेल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. तेल के बढ़ते दामों की देश भर में प्रतिक्रिया देखी जा रही है.

Published: February 22, 2021 8:59 AM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Manoj Yadav

Petrol-Disel Price Hike
(FILE PHOTO)

Petrol-diesel price hike: लगातार 12 दिनों तक बढ़ने के बाद आज दूसरे दिन तेल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. पहले से ही देश में पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं. पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर देश में विरोध-प्रदर्शन किए जा रहे हैं. सरकार पर इसका दबाव भी देखा जा रहा है. पेट्रोल-डीजल के साथ रसोई गैस के भी दाम लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं.

Also Read:

दिल्ली में पेट्रोल के भाव 90.58 रुपये प्रतिलीटर और डीजल 80.97 रुपये प्रति लीटर हो गया है. पेट्रोल के दाम शुक्रवार को ही 90 रुपये प्रतिलीटर को पार कर गए थे. डीजल भी 80 रुपये प्रतिलीटर की सीमा को पार कर चुका है.

पेट्रोल डीजल के भाव बढ़ने के साथ ही रसोई गैस के दाम में भी वृद्धि देखने को मिल रही है. ऐसे में आम आदमी को तेल व गैस के बढ़ते दाम खूब परेशान कर रहे हैं. साथ ही उद्योग-धंधों से संबंधित कंपनियों पर भी इसका असर पड़ रहा है. क्योंकि तेल के दामों में बढ़ोतरी किए जाने से प्रोडक्शन खर्च बढ़ रहा है, जिससे बाजार में लोगों को सामान महंगे दामों पर खरीदने पड रहे हैं.

विपक्षी पार्टियां केंद्र सरकार पर लगातार निशाना साध रही हैं और महंगे तेल के खिलाफ सड़कों पर उतर चुकी हैं. खबरों के मुताबिक OPEC देश तेलों के निर्यात और उत्पादन को नियंत्रित कर रही हैं. लाखों बैरल तक पेट्रोल और डीजल का उत्पादन कम हो रहा है.

मुंबई में पेट्रोल का भाव 97 रुपये प्रति लीटर पर बना हुआ, जो सबसे ऊंचे स्तर पर है. डीजल भी 88.06 रुपये प्रति लीटर पर है. फिलहाल, देश के शीर्ष चार महानगरों में मुंबई में पेट्रोल सबसे महंगा है.

कोलकाता और चेन्नई की बात करें तो यहां भी ईंधन के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. कोलकाता में पेट्रोल 91.78 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल का भाव 84.56 रुपये प्रति लीटर पर अपरिवर्तित रहा. वहीं, चेन्नई में भी पेट्रोल 92.59 रुपये लीटर और डीजल 85.98 रुपये प्रति लीटर पर बना हुआ है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें व्यापार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: February 22, 2021 8:59 AM IST