Petrol-diesel price hike: लगातार 12 दिनों तक बढ़ने के बाद आज दूसरे दिन तेल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. पहले से ही देश में पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं. पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर देश में विरोध-प्रदर्शन किए जा रहे हैं. सरकार पर इसका दबाव भी देखा जा रहा है. पेट्रोल-डीजल के साथ रसोई गैस के भी दाम लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. Also Read - Petrol-diesel price: पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने पर विचार कर रही सरकार, ईंधन के दाम जल्द घटने के आसार!

दिल्ली में पेट्रोल के भाव 90.58 रुपये प्रतिलीटर और डीजल 80.97 रुपये प्रति लीटर हो गया है. पेट्रोल के दाम शुक्रवार को ही 90 रुपये प्रतिलीटर को पार कर गए थे. डीजल भी 80 रुपये प्रतिलीटर की सीमा को पार कर चुका है. Also Read - CNG/PNG Price Hike: पेट्रोल-डीजल के बाद अब दिल्ली-एनसीआर में बढ़े सीएनजी के रेट, जानिए- आईजीएल ने कितने बढ़ाए दाम

पेट्रोल डीजल के भाव बढ़ने के साथ ही रसोई गैस के दाम में भी वृद्धि देखने को मिल रही है. ऐसे में आम आदमी को तेल व गैस के बढ़ते दाम खूब परेशान कर रहे हैं. साथ ही उद्योग-धंधों से संबंधित कंपनियों पर भी इसका असर पड़ रहा है. क्योंकि तेल के दामों में बढ़ोतरी किए जाने से प्रोडक्शन खर्च बढ़ रहा है, जिससे बाजार में लोगों को सामान महंगे दामों पर खरीदने पड रहे हैं. Also Read - Petrol-Diesel Price: अगले महीने तक तेल की कीमतें हो सकती हैं कमः पेट्रोलियम मंत्री

विपक्षी पार्टियां केंद्र सरकार पर लगातार निशाना साध रही हैं और महंगे तेल के खिलाफ सड़कों पर उतर चुकी हैं. खबरों के मुताबिक OPEC देश तेलों के निर्यात और उत्पादन को नियंत्रित कर रही हैं. लाखों बैरल तक पेट्रोल और डीजल का उत्पादन कम हो रहा है.

मुंबई में पेट्रोल का भाव 97 रुपये प्रति लीटर पर बना हुआ, जो सबसे ऊंचे स्तर पर है. डीजल भी 88.06 रुपये प्रति लीटर पर है. फिलहाल, देश के शीर्ष चार महानगरों में मुंबई में पेट्रोल सबसे महंगा है.

कोलकाता और चेन्नई की बात करें तो यहां भी ईंधन के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. कोलकाता में पेट्रोल 91.78 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल का भाव 84.56 रुपये प्रति लीटर पर अपरिवर्तित रहा. वहीं, चेन्नई में भी पेट्रोल 92.59 रुपये लीटर और डीजल 85.98 रुपये प्रति लीटर पर बना हुआ है.