नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में नरमी के चलते घरेलू बाजार में पेट्रोल, डीजल के दाम में लगातार गिरावट का सिलसिला जारी है. दिल्ली में मंगलवार को पेट्रोल 20 पैसे और डीजल का दाम 0.7 पैसे कम हो गया. यह लगातार 13वां दिन है जब इनके दाम में कमी आई है. सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक दिल्ली में मंगलवार को पेट्रोल 20 पैसे घटकर 79.55 रुपये और डीजल का दाम 07 पैसे घटकर 73.78 रुपये प्रति लीटर रह गया.

आज लगातार 13वां दिन है जब तेल की कीमत घटी है. इस दौरान पेट्रोल के दाम में 3.28 रुपये लीटर और डीजल में 1.91 रुपये प्रति लीटर की कमी आ चुकी है. इससे पहले चार अक्टूबर को दोनों ईंधनों के दाम रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच चुके थे. दिल्ली में पेट्रोल 84 रुपये और डीजल का दाम 75.45 रुपये लीटर की ऊंचाई तक पहुंच गया था.

पेट्रोल, डीजल के आसमान छूते दाम को देखते हुये चार अक्टूबर को सरकार ने दोनों ईंधनों पर उत्पाद शुल्क में डेढ़ रुपये लीटर कटौती कर दी और तेल कंपनियों को एक रुपये लीटर का बोझ स्वयं वहन करने के लिये कहा. कुल मिलाकर ढाई रुपये लीटर की कटौती की गई. इसके साथ ही राज्य सरकारों से भी वैट में इतनी ही कमी लाने को कहा गया. कई राज्य सरकारों ने इस पर अमल किया जिससे पेट्रोल, डीजल के दाम में पांच रुपये लीटर तक की कमी आ गई. हालांकि, दिल्ली सरकार ने इनके वैट में कटौती नहीं की.

उत्पाद शुल्क कटौती और तेल कंपनियों की एक रुपये की छूट के बाद दिल्ली में पेट्रोल का दाम 81.50 रुपये और डीजल का दाम 72.95 रुपये प्रति लीटर रह गया. अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम बढ़ने से दोनों ईंधनों के दाम फिर बढ़ने लगे और 16 अक्टूबर तक पेट्रोल 82.83 रुपये और डीजल का दाम 75.69 रूपये लीटर तक पहुंच गया. इसके बाद 18 अक्टूबर से इनके दाम में लगातार गिरावट का रुख बना हुआ है.