नई दिल्ली : पेट्रोल और डीजल के दाम में सोमवार को लगातार पांचवें दिन गिरावट का सिलसिला जारी रहा. दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल 13 पैसे लीटर सस्ता हो गया है. वहीं, डीजल के दाम दिल्ली और कोलकाता में 11 पैसे, जबकि मुंबई और चेन्नई में 12 पैसे प्रति लीटर कम हो गए हैं. उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में फिर तेजी बनी हुई है. ब्रेंट क्रूड का भाव 63 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर बना हुआ है.

विशेषज्ञों के मुताबिक पेट्रोल और डीजल के दाम में जो कमी आई है, वह मई महीने में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में आई कमी की वजह से आई है, लेकिन आगे तेल के दाम बढ़ने से पेट्रोल और डीजल के दाम फिर बढ़ेंगे.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम घटकर क्रमश: 70.43 रुपये, 72.68 रुपये, 76.12 रुपये और 73.17 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. डीजल के दाम भी चारों महानगरों में घटकर क्रमश: 64.39 रुपये, 66.31 रुपये, 67.51 रुपये और 68.11 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

एंजेल ब्रोकिंग के एनर्जी व करेंसी रिसर्च मामलों के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता ने बताया कि ईरान और वेनेजुएला से तेल की आपूर्ति का संकट बना हुआ है और ओपेक की ओर से भी संदेश मिल रहा है कि वह तेल के उत्पादन में इस साल जारी 12 लाख बैरल की कटौती जून के बाद आगे भी जारी रख सकता है. ऐसे में कच्चे तेल का भाव अंतर्राष्ट्रीय बाजार में आने वाले दिनों में बढ़ सकता है, जिसके बाद पेट्रोल और डीजल के भाव में कमी की जगह वृद्धि देखने को मिलेगी.

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार आईसीई पर सोमवार को ब्रेंट क्रूड के अगस्त अनुबंध में 64.09 डॉलर प्रति बैरल के स्तर से फिसलने के बाद बीते सत्र से 0.60 फीसदी की तेजी के साथ 63.67 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था.