नई दिल्ली: पेट्रोल के दाम में शनिवार को लगातार दूसरे दिन मामूली कटौती की गई, लेकिन डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ. तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में दिल्ली में पांच पैसे, कोलकाता और मुंबई में तीन पैसे जबकि चेन्नई में दो पैसे प्रति लीटर की कटौती की है. चारों महानगरों में डीजल की कीमत स्थिर बनी हुई है. उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बीते सत्र में कच्चे तेल के दाम में तीन फीसदी से ज्यादा का उछाल आया. बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के भाव में दो डॉलर प्रति बैरल की तेजी दर्ज की गई है.

उर्जा विशेषज्ञों ने बताया कि अमेरिकी में बीते महीने अक्टूबर में रोजगार के आंकड़ों में इजाफा होने बाजार में सकारात्मक रुझान बना जिससे तेल के दाम को सपोर्ट मिला. साथ ही, चीन में विनिर्माण क्षेत्र के हालात में भी सुधार के संकेत हैं जिससे तेल की खपत में वृद्धि के आसार हैं.

442.5 अरब डॉलर की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा देश का विदेशी मुद्रा भंडार

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम घटकर क्रमश: 72.81 रुपये, 75.52 रुपये, 78.48 रुपये और 75.67 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. चारों महानगरों में डीजल के दाम पूर्ववत क्रमश: 65.80 रुपये, 68.19 रुपये, 68.99 रुपये और 69.52 रुपये प्रति लीटर बने हुए हैं.

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड का जनवरी डिलीवरी अनुबंध में 3.37 फीसदी की तेजी के साथ 61.63 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ. वहीं, न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट का दिसंबर अनुबंध 3.67 फीसदी की बढ़त के साथ 56.17 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ.

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में दो दिन बाद फिर आई गिरावट