नई दिल्ली: पेट्रोल के दाम में सोमवार को लगातार चौथे दिन वृद्धि दर्ज की गई, जबकि डीजल के दाम में कटौती की गई जिससे उपभोक्ताओं को थोड़ी राहत मिली. उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में फिर नरमी देखी जा रही है. तेल कंपनियों ने सोमवार को दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम में 15 पैसे जबकि चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की. इन चार दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 60 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है.

निर्मला सीतारमण ने भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर दिया बड़ा बयान, कहा- ये चुनौतियों का समय है

हालांकि डीजल के दाम दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में छह पैसे जबकि चेन्नई में सात पैसे प्रति लीटर कम हो गए हैं. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 73.20 रुपये, 75.91 रुपये, 78.87 रुपये और 75.08 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. हालांकि चारों महानगरों में डीजल के दाम घटकर क्रमश: 65.85 रुपये, 68.26 रुपये, 69.07 रुपये और 69.60 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड के जनवरी डिलीवरी अनुबंध में सोमवार को 0.88 फीसदी की नरमी के साथ 61.86 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. वहीं, न्यूयॉर्क मर्के टाइल एक्सचेंज पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट के दिसंबर अनुबंध 0.82 फीसदी की गिरावट के साथ 56.77 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था.

पांच सप्ताह बाद फिर से बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम