नई दिल्लीः देश में पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमतों को लेकर हाहाकार मचा हुआ है. लेकिन आपको शायद यह पता नहीं होगा कि दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां पेट्रोल-डीजल कौड़ियों के भाव बिकते हैं. डॉलर के मुकाबले रुपये में जारी गिरावट के कारण सोमवार को एक बार फिर देश में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ गए. सोमवार को दिल्‍ली में पेट्रोल के दाम में 15 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ. इसके बाद पेट्रोल की कीमत 82.06.रुपये प्रति लीटर हो गई. वहीं डीजल में 6 पैसे की बढ़ोतरी हुई. दिल्ली में डीजल 73.78 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है. वहीं मुंबई में पेट्रोल में 15 पैसे और डीजल में 7 पैसे की बढ़ोतरी देखने को मिली. मुंबई में सोमवार को पेट्रोल 89.44 रुपए प्रति लीटर वहीं डीजल 78.33 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है.

वेनेजुएला
पहली नजर में आपको भरोसा नहीं होगा. जी हां, इस दक्षिण अमेरिकी देश में पेट्रोल कौड़ियों के ही भाव बिक रहा है. भारतीय मुद्रा में अगर आकलन करें तो यहां पर प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत केवल 61 पैसे हैं. दुनिया में संभवतः यहां सबसे सस्ता पेट्रोल है. इसकी तुलना में भारत में इसकी कीमत 150 गुना अधिक है. वेनेजुएला दुनिया का एक सबसे बड़ा तेल निर्यातक देश है. वहां पर 296.5 अरब बैरल तेल का भंडार है, जो पूरी दुनिया के तेल भंडार का करीब 20 फीसदी है.

ईरान
यहां पर भारतीय मुद्रा में पेट्रोल की कीमत 20.51 रुपये लीटर है. ऊर्जा के मामले में यह सुपरपावर की हैसियत रखता है. मध्य एशिया का यह देश दुनिया का करीब 5 फीसदी पेट्रोलियम का उत्पादन करता है.

सूडान
उत्तर पूर्वी अफ्रीका के इस देश में भी पेट्रोल काफी सस्ता है. यहां भारतीय मुद्रा में इसकी कीमत 24.57 रुपये लीटर है. यह भी एक तेल निर्यातक देश है. इसकी अर्थव्यवस्था भी काफी हद तक तेल के निर्यात पर निर्भर है.

कुवैत
खाड़ी के देशों में कुवैत एक सबसे छोटा देश है, लेकिन यहां पर पेट्रोलियम पदार्थों का बड़ा भंडार है. यहां भारतीय मुद्रा में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 25.95 रुपये है.

अल्जीरिया
अरब और अफ्रीका दोनों महादेशों में फैला अल्जीरिया प्राकृतिक संसाधनों के मामले में दुनिया का एक अमीर देश है. यहां भी पेट्रोलियम उत्पादों का बड़ा भंडार है. यहां भारतीय मुद्रा में पेट्रोल की कीमत 25.56 रुपये है.