Petrol Price Today 26 January 2021: सरकारी तेल कंपनियों ने आज फिर से पेट्रोल-डीजल के भाव (aaj ke petrol diesel ke rate) बढ़ा दिए हैं. देश में आज 72वां गणतंत्र मनाया जा रहा है. लेकिन तेल कंपनियां अपना मुनाफा बढ़ाने में लगी है. सरकारी तेल कंपनियों (Government oil companies) ने पेट्रोल-डीजल के दाम में 2 दिन की शांति के बाद आज दाम में बदलाव कर दिया है. Also Read - Petrol-diesel price today: आज भी नहीं बदले तेल के रेट, जानिए- आज क्या हैं 1 लीटर पेट्रोल के दाम

उधर, ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल के दामों में गिरावट आते हुए देखी गई है. दुनिया कई देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों से लॉकडाउन लगने से तेल की मांग में कमी की आशंका जताई जा रही है, जिससे कच्चे तेल के दाम में कमजोरी देखी जा रही है. Also Read - CNG/PNG Price Hike: पेट्रोल-डीजल के बाद अब दिल्ली-एनसीआर में बढ़े सीएनजी के रेट, जानिए- आईजीएल ने कितने बढ़ाए दाम

बता दें, दिल्ली में 1 जनवरी से अब तक में पेट्रोल 2.44 रुपये महंगा हो गया है. इसी तरह डीजल 2.36 रुपये महंगा हो चुका है. नए साल से अब तक 9 किस्तों में पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी की जा चुकी है. इससे सभी शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम अपने अब तक के उच्चतम स्तर पर (All Time High) पर पहुंच गए हैं. Also Read - Petrol-Diesel Price: अगले महीने तक तेल की कीमतें हो सकती हैं कमः पेट्रोलियम मंत्री

जानिए-अपने शहर में तेल के दाम

दिल्ली में आज 26 जनवरी को पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी हो गई है. पेट्रोल कल के भाव 85.70 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 86.05 रुपये प्रति हो गए हैं. यानी पेट्रोल 35 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है. इसी तरह डीजल कल के भाव 75.88 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 76.23 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है. डीजल भी 35 पैसे महंगा हुआ है.

मुंबई में पेट्रोल-डीजल के दाम में बदलाव किया गया है. पेट्रोल के दाम 34 पैसे बढ़कर 92.62 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 37 पैसे बढ़कर 82.66 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

कोलकाता में आज पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी की गई है. पेट्रोल के दाम 34 पैसे बढ़कर 87.45 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 35 पैसे बढ़कर 79.83 रुपये प्रति लीटर पर हैं.

चेन्नई में पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी की गई है. पेट्रोल के दाम 31 पैसे बढ़कर 88.60 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 33 पैसे बढ़कर 81.47 रुपये प्रति लीटर पर पहुं गए हैं.

बेंगलुरु में पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी हुई है. पेट्रोल के दाम 36 पैसे बढ़कर 88.95 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 37 पैसे बढ़कर 80.84 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए हैं.

गौरतलब है कि पेट्रोल-डीजल के भाव हर रोज सुबह 6 बजे अपडेट किए जाते हैं. पेट्रोल-डीजल का रोज़ का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं.