Jan Dhan Account: सरकार की ओर से खुलवाए जा रहे जनधन अकाउंट (Jan Dhan Bank Account) में आप अपना खाता खोल लें, इस अकाउंट  में ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं दी जाती है. लेकिन अगर आपने पहले से जनधन खाता खुलवाया है तो उसे आपको आधार से लिंक कराना जरूरी है. ऐसा नहीं कराने पर आपको 1.30 लाख रुपए का नुकसान होगा.आज ही अपने अकाउंट को आधार से लिंक (Link Aadhar with Jan Dhan Account) करा लें. Also Read - Jan Dhan A/c Update News: कोरोना महामारी में जमकर खुले नए खाते, नए अकाउंट पर मिलते हैं 5000 के फायदे!

-यह बैंक खाता जीरो बैलेंस बचत खाता होता है. इसके अलावा इसमें ओवरड्राफ्ट और रूपे कार्ड समेत कई खास सुविधाएं मिलती है.
इस खाते में ग्राहकों को रूपे डेबिट कार्ड दिया जाता है, जिसमें 1 लाख रु का दुर्घटना बीमा मिलता है. Also Read - PM Jan Dhan Accounts: जनधन खाते वाले Debit Card पर ऑफर्स की भरमार, 65 फीसदी तक मिल रहा डिस्काउंट

-10 साल से कम उम्र के बच्चे का खाता भी खुलवा सकते हैं. Also Read - PM Jan Dhan A/c को आधार से करें लिंक और पाएं 5 हजार तक के फायदे!

– ग्राहकों को 5000 रुपए की ओवरड्राफ्ट सुविधा मिलती है. ओवरड्राफ्ट की सुविधा का फायदा लेने के लिए आधार कार्ड होना जरूरी है.

– इस खाते पर आपको 30000 रु के एक्सीडेंटल डेथ इंश्योरेंस कवर ये कवर भी बैंक खाते से आधार लिंक होने पर ही मिलता है. इसलिए आप फटाफट अपने खाते को आधार से लिंक करा लें.

ऐसे जनधन अकाउंट को करें आधार से लिंक

-आप बैंक जाकर खाते को आधार से लिंक कर सकते हैं.

-बैंक में आपको आधार कार्ड की एक फोटो कॉपी, अपना पासबुक ले जाना होगा. कई सारे बैंक अब मैसेज के जरिए भी खाते को आधार से लिंक कर रहे हैं.

-स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के ग्राहक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मैसेज बॉक्स में जाकर UID<SPACE>आधार नंबर<SPACE>खाता नंबर लिखकर 567676 पर भेज दे, आपका बैंक खाता आधार से जुड़ जाएगा.

– ध्यान रहे कि अगर आपके आधार और बैंक दी गई मोबाइल नंबर अलग-अलग हैं तो लिंक नहीं होगा. इसके अलावे आप अपने नज़दीकी एटीएम से भी अपने बैंक खाते को आधार से लिंक कर सकते हैं.

खाता खोलने के लिए जरूरी हैंं ये डॉक्युमेंट्स
आधार कार्ड या पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस या PAN कार्ड

वोटर कार्ड, NREGA जॉब कार्ड, अथॉरिटभ्कि से जारी लेटर, जिसमें नाम, पता और आधार नंबर लिखा हो

गजेटेड आफिसर द्वारा जारी लेटर जिसपर खाता खुलवाने का अटेस्टेड फोटो लगा हो.