PM Kisan FPO Yojana: केंद्र सरकार किसानों की आय दोगुना करने के लिए लगातार प्रयासरत है. नया कृषि बिल लाने के बाद कृषि को बिजनेस बनाने के लिए किसानों को गिफ्ट देने जा रही है. इसलिए अब किसानों को नया कृषि बिजनेस शुरू करने के लिए 15 लाख रुपये मुहैया कराएगी.Also Read - पीएम श्रम योगी मानधन योजना में कराएं रजिस्ट्रेशन, मिलेगी 3,000 रुपये मासिक पेंशन, जानें- क्या है तरीका?

जानिए- किस शर्त पर किसानों को मिलेंगे 15 लाख? Also Read - PM Kisan FPO Yojana: किसानों को सरकार देगी 15 लाख रुपये की मदद, ऐसे करें अप्लाई

किसानों को वित्तीय मदद पहुंचाने के लिए सरकार ने पीएम किसान एफपीओ स्कीम की शुरुआत की है. इस स्कीम के तहत फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन को 15 लाख रुपये दिए जाएंगे. इस स्कीम के तहत देशभर के किसानों को नया कृषि बिजनेस शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता दी जाएगी. इस स्कीम के तहत लाभ लेने के लिए 11 किसानों को मिलकर एक ऑर्गेनाइजेशन या कंपनी बनानी होगी. इसके तहत किसानों को कृषि से संबंधित उपकरण या फर्टिलाइजर्स, बीज या दवाएं पाने में काफी आसानी होगी. Also Read - PM Kisan FPO Yojana: जानिए- क्या है FPO और इस योजना से कैसे मिलती है किसानों को मदद?

जानें- क्या है स्कीम का उद्देश्य?

सरकार ने इस स्कीम की शुरुआत किसानों को सीधा फायदा पहुंचाने के लिए की है. इससे किसानों को किसी दलाल के पास नहीं जाना होगा. इस स्कीम के तहत किसानों को तीन सालों में किस्तों में भुगतान किया जाएगा. इस स्कीम के तहत 2024 तक 6885 करोड़ रुपये सरकार की तरफ से खर्च किए जाएंगे.

किस तरह से करें अप्लाई?

पीएम किसान एफपीओ योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को थोड़ा इंतजार करना होगा. क्योंकि सरकार ने अभी तक रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया प्रारंभ नहीं की है. थोड़े दिनों के बाद जैसे ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होती है, तो अप्लिकेशन भरा जा सकता है. सरकार का कहना है कि जल्द ही इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.