Pradhan Mantri Kisan Maandhan yojana: मोदी सरकार किसानों की आय को बढ़ाने के लिए लगातर प्रयासरत है. मोदी सरकार अपने पहले कार्यकाल से ही किसानों के लिए कई सारी योजनाए लेकर आई है. केंद्र सरकार देश के लाखों किसानों को आर्थिक राहत भी पहुंचा रही है. किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि (Pm kisan Samman Yojana) योजना और पीएम किसान मानधन योजना और पीएम किसान पेंशन योजना काफी कारगर साबित हुई है. जिन किसानों की एक सीमित आय है उन्हें भविष्य में किसी तरह की कोई दिक्त न हो इसके लिए सरकार ने पीएम किसान मान धन योजना (PM Kisan Maan Dhan Yojana) की शुरुआत की है. पीएम किसान मान धन योजना ( PM Kisan Maandhan Scheme) के तहत सरकार पेंशन के तौर पर किसानों 36 हजार रुपए दिए जाएंगे. अब देश में किसानों को केंद्र सरकार पीएम किसान और पीएम किसान मानधन योजना को मिलाकर सालाना 42 हजार रुपये दे रही है. अब तक इस योजना के लिए 4460951 लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं.Also Read - PM Kisan Samman Yojana 10th Installment: PM किसान योजना की 10वीं किस्त का पैसा कब आएगा खाते में, फटाफट चेक करें डिटेल्स

बता दें कि पीएम किसान मान धन योजना का ऐलान बजट 2019 के दौरान किया गया था. इस योजना के तहत केंद्र सरकार 60 साल के बाद किसानों के खातों में 3 हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन देती है. इस हिसाब से किसानों को हर साल सरकार 36 रुपये दे रही है. यहां यह ध्यान रखना हो गा कियह पेंशन आपके जनधन खाते में आएगी. अगर आपने इसके लिए अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो जल्दी रजिस्ट्रेशन कराकर अपने पुराने बैंक खाते को जनधन अकाउंट में बदलकर योजना का लाभ लें. Also Read - PM Kisan Samman Nidhi Yojana: PM किसान सम्मान निधि के लिए पति-पत्नी दोनों कर सकते हैं अप्लाई, जानें- कब जारी होगी 10वीं किस्त?

केंद्र सरकार पीएम किसान मान धन योजना के तहत करीब 25 लाख से अधिक किसानों को पेंशन (Pradhan Mantri Kisan Pension Yojana)के तौर पर एक साल में 36 हजार रुपए देगी. सरकार ने इस योजना को उन किसानों को ध्यान में रखते हुए शुरू किया है जिनके पास खेती करने के लिए न के बराबर जमीन है या फिर जो ऐसे किसान हैं जो कि दूसरे के खेतों में काम करके अपना परिवार चलाते हैं. ऐसे किसानों के भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए पीएम मोदी ने पीएम किसान मानधन योजना की शुरुआत की है. इस योजना का सीधा लाभ इससे उनको लाभ मिलेगा जो छोटे किसान हैं या फिर दूसरों की खेती में काम करके अपना जीवन चलाते हैं. Also Read - 7th Pay Commission: 7 दिन बाद केंद्रीय कर्मचारियों की होगी बल्ले-बल्ले, 31% की दर से होगा DA का भुगतान, बढ़ेंगे 20, 484 रुपये- यहां समझें कैलकुलेशन

यहां ध्यान देने योग्य यह बात है कि यह योजना सभी किसानों के लिए नहीं है. यह किसान पेंशन योजना सिर्फ 18 से 40 वर्ष तक की आयु वाले लघु किसानों के लिए है. इसके साथ ही इसका लाभ सिर्फ उन्हें मिलेगा जिनके पास पांच एकड़ यानी 2 हेक्टेयर तक ही खेती की जमीन होगी.

बता दें कि पीएम किसान मानधन योजना का फायदा लेने के लिए किसानों को कुछ अंशदान भी करना पड़ेगा. इसमें एक 18 साल के किसान को 55 रुपये मासिक राशि देने पड़ेंगे जबकि एक 25 साल के किसान को प्रतिमाह 80 रुपये जमा करने पड़ेंगे. वहीं 30 साल के किसान को 60 साल तक 105 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा.