Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme : आप भी अगर पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पाना चाहते हैं तो  31 मार्च तक हर हाल में आधार वेरीफिकेशन के लिए तैयार हो जाइए. देश के कुछ राज्यों में इस स्कीम का पैसा लेने के लिए लोगों को 31 मार्च 2021 तक हर हाल में आधार लिंक करवाना होगा. वरना पैसा मिलना बंद हो जाएगा. इसके बाद सरकार कोई मौका नहीं देगी.Also Read - PM Kisan Samman Nidhi Yojana: 7 लाख से ज्यादा किसानों को लौटानी पड़ सकती है 10वीं किस्त की राशि, जानिए-क्यों?

ऐसे राज्यों में जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir), असम और मेघालय शामिल हैं. बाकी राज्यों में एक दिसंबर 2019 से ही आधार को अनिवार्य कर दिया गया है. बिना आधार के अब किसी को स्कीम का पैसा नहीं मिलेगा. Also Read - PM Kisan Samman Nidhi: पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किश्त जारी, ऐसे चेक करें अपना स्टेटस, अन्य जानकारी के लिए करें कॉल

इस स्कीम का लाभ लेने के लिए सरकार शुरू से ही आधार कार्ड (Aadhaar Card) मांग रही थी. लेकिन इसे लेकर ज्यादा दबाव नहीं था. बाद में इसे अनिवार्य कर दिया गया, ताकि असली किसानों को ही लाभ मिले. लाभ की राशि केवल पीएम-किसान पोर्टल पर राज्य/केंद्र शासित प्रदेश सरकारों द्वारा अपलोड किए गए लाभार्थियों के आधार सीडेड डेटा के जरिए ही जारी की जाती है. Also Read - PM Kisan Samman निधि को लेकर बड़ा अपडेट- प्रधानमंत्री इस दिन 10 करोड़ किसानों के खाते में ट्रांसफर करेंगे 10वीं किस्त

जिस बैंक अकाउंट को आपने पीएम किसान स्कीम में दिया है उस बैंक में जाना पड़ेगा. वहां अपने साथ आधार कार्ड की फोटो कॉपी ले जाएं. बैंक कर्मचारियों से कहें कि उनके आधार से खाता लिंक कर दें. आधार कार्ड की फोटो कॉपी है उसमे नीचे एक जगह पर साइन कर दें.

आधार कार्ड के बिना नहीं मिलेगा पैसा

खेती के लिए सालाना 6000 रुपये देने वाली पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ लेने के लिए इन राज्यों में भी अब आधार होगा जरूरी.
करीब सभी बैंकों में ऑनलाइन आधार सीडिंग की सुविधा भी मौजूद है. जहां से आप अपने आधार को लिंक कर सकते हैं. लिंक करते वक्त ध्यान से 12 अंकों का आधार नंबर टाइप करें और सबमिट कर दें. जब आपका आधार आपके बैंक नंबर से लिंक हो जाएगा उसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आ जाएगा. लेकिन इसके लिए आपके पास नेट बैंकिंग की सुविधा होनी चाहिए.