PM Kisan Samman Nidhi Yojana: देश के करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है, अब पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आठवीं किस्त के पैसे जल्द उनके खाते में आने वाले हैं. अब उनका इंतजार खत्म हो गया है क्योंकि पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi} इस बार 14 मई को किसानों से रूबरू होंगे और पीएम किसान सम्मान निधि  (PM Kisan Samman Nidhi scheme) की 8वीं किस्‍त जारी करने का ऐलान करेंगे. क्या आप जानते हैं कि आप अगर इस योजना के रजिस्टर्ड किसान हैं तो आपको सस्ता लोन भी मिल सकता है. Also Read - PM Kisan Samman Nidhi Yojana: खाते में नहीं आई 8वीं किस्त, करें कॉल 011-24300606 या 011-23381092 पर

रजिस्टर्ड किसानों को Loan भी मिल सकता है, जानिए कैसे

PM Kisan Samman Nidhi Scheme के तहत रजिस्‍टर्ड किसानों को एक और सहूलियत मिलती है. मोदी सरकार सस्‍ती दर पर उन्‍हें Loan भी देती है. यह Loan आत्मनिर्भर भारत योजना (Atmanirbhar Bharat Yojana) के तहत आवंटित होने वाले किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) पर मिलता है. सरकार ने बीते साल इस योजना में हर किसान को शामिल करने का निर्देश दिया था.

इसके बाद बैंकों और दूसरे वित्‍तीय संस्‍थानों ने कर्ज लेकर खेती करने वाले किसानों के लिए KCC स्कीम को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMSYM) से लिंक किया है. इससे किसानों को आसान किस्‍तों और कम ब्‍याज पर KCC Loan मिल रहा है. आपने अगर इस सर्विस का फायदा नहीं लिया है तो ले सकते हैं.

एक फॉर्म भरना होगा…

PMkisan.gov.in पर KCC फार्म दिया गया है, जिसमें निर्देश है कि बैंक सिर्फ 3 दस्तावेज लेकर किसान सम्मान निधि से जुड़े किसानों को Loan दे सकते हैं. इसके लिए  KCC जरूरी है, जिसे बनवाने के लिए Aadhaar card, Pan और फोटो लगेगी. साथ ही एक शपथ पत्र देना होता है, जिसमें यह बताना होता है कि किसी दूसरे बैंक से कर्ज तो नहीं लिया. बता दें कि फरवरी 2020 तक लगभग 6.67 करोड़ सक्रिय KCC खाते थे.

ये बैंक देते हैं Kisan Credit card

PM kisan के तहत जो किसान KCC बनवाना चाहते हैं वे Cooperative Bank, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI), स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), Bank of India और इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया (IDBI) में अप्‍लाई कर सकते हैं.