PM Kisan Samman Yojana: PM किसान सम्मान की 10 वीं किस्त खाते में आने बाद जानिए- कौन लोग ज्यादा उठा रहे हैं इसका लाभ?

PM Kisan Samman Yojana: PM किसान सम्मान की 10 वीं किस्त खाते में पहुंच चुकी है. जिसके बाद यह बात सामने आई है कि किस श्रेणी के लोग इस स्कीम का ज्यादा लाभ ले रहे हैं. सामान्य श्रेणी के किसानों की संख्या 8.57 करोड़ यानी कुल लाभार्थियों की संख्या का 78.30 फीसदी है.

Updated: January 7, 2022 1:31 PM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Manoj Yadav

The 12th installment date for PM Kisan Samman Nidhi Yojana is most likely to be out by September 1, 2022, reports suggest.
The 12th installment date for PM Kisan Samman Nidhi Yojana is most likely to be out by September 1, 2022, reports suggest.

PM Kisan Samman Yojana | PM Kisan New List 2022: पीएम किसान सम्मान योजना (PM Kisan Samman Yojana) की 10 वीं किस्त ज्यादातर किसानों के खाते में पहुंच चुकी है. जिनके खाते में नहीं पहुंची है, उन्हें घबराने की कोई जरूरत नहीं है. उनके खातों में रकम भेजने का सिलसिला 31 मार्च तक जारी रहेगा. पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के लिए बनाए गए पोर्टल पर उपलब्ध जाता आंकड़ों के मुताबिक, इस स्कीम का लाभ उठाने वालों में सामान्य श्रेणी के लोग ज्यादा है. हिंदुस्तान लाइव में प्रकाशित खबर के मुताबिक, सामान्य श्रेणी के किसानों की संख्या 8.57 करोड़ यानी कुल लाभार्थियों की संख्या का 78.30 फीसदी है. पोर्टल पर ओबीसी की कोई कैटेगरी नहीं बनाई गई है. इसके बारे में जानकारी नहीं है कि ओबीसी की श्रेणी क्यों नहीं बनाई गई है. इसलिए उन्हें सामान्य श्रेणी में ही रजिस्टर करना पड़ता है.

Also Read:

वहीं, एससी श्रेणी में केवल 1.34 करोड़ (12.30 फीसदी) किसान ही शामिल हैं, जबिक एसटी की श्रेणी में 9.4 फीसदी किसान रजिस्टर्ड हैं, जो इस स्कीम का लाभ ले रहे हैं. अगस्त-दिसंबर के लिए कुल 12.30 करोड़ किसान रजिस्टर्ड थे और इनमें से 11,16,38,027 किसानों के खातों में 2000 की धनराशि ट्रांसफर की गई है.

पीएम मोदी ने 10वीं किस्त के लिए किसानों को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए 1 जनवरी को 10 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में 2000 रुपये की किस्त भेजा था. अब तक 10.47 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में यह किस्त पहुंच भी चुकी है. जिन किसानों के खातों में अभी तक स्कीम का पैसा नहीं पहुंचा है, उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है. इस साल 31 मार्च तक यह किस्त उनके खातों में भेजी जाती रहेगी. अपनी किस्त की रकम के स्टेटस को चेक करने के लिए आपको बार-बार पीएम किसान के पोर्टल पर जाकर चेक करते रहना होगा.

स्टेटस चेक करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं

  1. पहले पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.
  2. यहां आपको राइट साइड पर ‘Farmers Corner’ का विकल्प मिलेगा
  3. यहां ‘Beneficiary Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  4. यहां नया पेज खुल जाएगा.
  5. नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए.
  6. इन तीन नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आए या नहीं.
  7. आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए.
  8. इसके बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें.
  9. यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी.
  10. कौनसी किस्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई.
  11. PFMS / Bank Status: Farmer Record has been accepted by PFMS / Bank
    Aadhar Status: Aadhar Number is Verified
  12. अगर स्टेटस में ऊपर्युक्त बातें लिखी गई हैं, तो आपके खाते में पैसा जरूर पहुंचेगा. अगर कहीं रुका होगा तो उसका जिक्र स्टेटस में होगा.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें व्यापार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 7, 2022 1:29 PM IST

Updated Date: January 7, 2022 1:31 PM IST