PM Kisan Samman Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना (PM Kisan Samman Yojana) से जुड़े किसानों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी आ रही है. केंद्र सरकार किसानों के खाते में 9वीं किस्त जल्द ही ट्रांसफर कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान योजना की 9वीं किस्त अगस्त महीने में ट्रांसफर कर सकती है.Also Read - PM Kisan Samman: अगर पाना चाहते हैं एक साथ 4,000 रुपये, तो 30 जून तक करें यह काम; मौका हाथ से जाने न दें

बता दें, केंद्र सरकार किसानों के खातों में 2,000 रुपये सीधे ऑनलाइन ट्रांसफर करती है. पीएम किसान की 8वीं किश्त 14 मई को किसानों के खाते में आई थी. अगर आप भी 9वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं, तो आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि योजना में 5 बदलाव हो चुके हैं. Also Read - PM kisan Samman Nidhi Yojana 6th Installment August: 20 दिन बाद किसानों के अकाउंट में आएगी 2000 रुपए की छठी किस्त, योजना लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम

1- जोत की सीमा खत्म Also Read - Budget 2019: '2022 तक किसानों की आय दोगुनी होगी'

योजना की शुरुआत में केवल उन किसानों को इसके लिए पात्र माना गया था, जिनके पास कृषि योग्य खेती 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ थी. अब मोदी सरकार ने अब इसकी सीमा को खत्म कर दिया है.

2-बिना आधार कार्ड के अब नहीं मिलेगा लाभ

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम का फायदा लेना चाहते हैं तो आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है. बिना इसके आप इसका लाभ नहीं उठा सकते.

3-स्वयं कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

पीएम किसान योजना का लाभ अधिक से अधकि किसानों मिल सके इसके लिए कृषि अधिकारियों के चक्कर नहीं काटने होंगे. अगर आपके पास जमीन के पेपर्स, आधार कार्ड, मोबाइल नबंर और बैंक अकाउंट है तो pmkisan.nic.in पर जाकर स्वयं रजिस्टर कर सकते हैं.

4-वेबसाइट पर जाकर स्वयं चेक करें स्टेटस

किसान स्वयं अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं. पीएम किसान पोर्टल पर जाकर कोई भी किसान अपना आधार नंबर, मोबाइल या बैंक खाता नंबर दर्ज कर स्टेटस की जानकारी ले सकता है.

5-किसान क्रेडिट कार्ड और मानधन योजना

पीएम किसान स्कीम से किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) और मानधन योजना से जोड़ दिया गया है. KCC से किसानों को 4 फीसदी पर 3 लाख का लोन मिल सकता है. किसान मानधन योजना का फायदा उठाने के लिए किसानों को अलग से डॉक्यूमेंट नहीं देने होंगे. पीएम किसान योजना से ही अंशदान देने का विकल्प चुन सकते हैं.