PM Kisan Samman Yojana: 7 लाख से ज्यादा किसानों को लौटानी पड़ सकती है 10वीं किस्त की राशि, जानिए-क्यों?

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: पीएम किसान सम्मान स्कीम के 7 लाख से ज्यादा लाभार्थियों को 10वीं किस्त की राशि लौटानी पड़ सकती है. ऐसा इसलिए होने जा रहा है, क्योंकि इसमें अपात्र लोग भी शामिल हैं. अपात्र किसानों के पास आय का अन्य स्रोत भी है. साथ ही वे आईटीआर भी फाइल करते हैं.

Updated: January 11, 2022 9:53 AM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Manoj Yadav

The 12th installment date for PM Kisan Samman Nidhi Yojana is most likely to be out by September 1, 2022, reports suggest.
The 12th installment date for PM Kisan Samman Nidhi Yojana is most likely to be out by September 1, 2022, reports suggest.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: किसान सम्मान स्कीम (Kisan Samman Nidhi Yojana) प्रक्रिया में हाल ही में हुई गड़बड़ी के कारण, यह पता चला है कि उत्तर प्रदेश में 7 लाख से अधिक किसानों को प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना की 10वीं किस्त के तहत प्राप्त धन को वापस करना होगा.

Also Read:

एक समाचार पत्र की रिपोर्ट के अनुसार, यूपी के जिन किसानों के पैसे वापस करने की संभावना है, वे या तो अन्य स्रोतों से कमाई के लिए आयकर का भुगतान कर रहे हैं या पीएम किसान योजना के तहत नकद लाभ प्राप्त करने के पात्र नहीं हैं.

बता दें, पीएम किसान योजना की शर्तों के अनुसार, 6000 रुपये प्रति वर्ष की राशि लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे 2000 रुपये की तीन किस्तों में जारी की जाती है. जिन किसानों को राशि मिल गई है, लेकिन वे इसके लिए पात्र नहीं हैं, उन्हें पैसा वापस करना होगा.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट में अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि इस तरह के अपात्र लाभार्थियों के पास अभी भी राज्य विधानसभा चुनाव खत्म होने तक पैसे वापस करने के लिए थोड़ा समय है. उसके बाद, उन्हें स्वेच्छा से पैसा वापस करने या वसूली के लिए तैयार रहने के लिए नोटिस मिलना शुरू हो जाएगा.

इस बात की संभावना है कि अगर अपात्र किसान समय पर पैसा नहीं लौटाते हैं, तो केंद्र सरकार उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर सकती है. बता दें, पीएम मोदी ने 1 जनवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पीएम किसान योजना के तहत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए 10वीं किस्त जारी की थी.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार की योजना की 10वीं किस्त के शुभारंभ से 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि का हस्तांतरण संभव हुआ. पीएम मोदी ने 14 करोड़ से लगभग 351 किसान उत्पादक संगठनों (APO) का भी शुभारंभ किया, जिससे देश के 1.24 लाख से अधिक किसानों को लाभ होगा.

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की 10वीं किस्त के शुभारंभ समारोह में पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा था कि ताजा किस्त को शामिल कर लें तो 1.80 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा सीधे किसानों के खातों में ट्रांसफर किए जा चुके हैं.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें व्यापार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 11, 2022 9:21 AM IST

Updated Date: January 11, 2022 9:53 AM IST