PM Shram Yogi Maan Dhan Yojana: इस स्कीम में करें अप्लाई, हर महीने मिलेगी 3000 रुपये की पेंशन, जानें तरीका

श्रमिकों के लिए केंद्र सरकार ने PM Shram Yogi Maan Dhan Yojana की शुरुआत की है. इस स्कीम में करें अप्लाई, तो आपको भी हर महीने मिलेगी 3000 रुपये की पेंशन, जानें कैसे करें अप्लाई...

Advertisement

PM Shram Yogi Maan Dhan Yojana: श्रमिकों को बुढ़ापे में आर्थिक मदद मुहैया कराने के मकसद से केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना’ की शुरुआत की है. श्रमिकों को आए दिन आर्थिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. उनकी स्थिति उस समय बहुत खराब होती है जब उनका शरीर मेहनत करने के लायक नहीं होता है. ऐसे में  PM Shram Yogi Maan Dhan Yojana स्कीम उनके लिए वरदान साबित हो सकती है. सरकार ने मासिक पेंशन के रूप में वृद्धावस्था में सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से 2019 में इस योजना की शुरूआत की थी.

Advertising
Advertising

किसे मिलेगा योजना का लाभ

श्रमयोगी मानधन योजना के माध्यम से असंगठित क्षेत्र के कामगारों को बुढ़ापे में पेंशन दी जाती है. इस योजना में उन श्रमिकों को शामिल किया गया है जिनकी आय 15,000 रुपये महीना या फिर इससे कम है. पीएम श्रम योगी मानधन योजना का लाभ असंगठित क्षेत्रों के श्रमिक जैसे- ड्राइवर, रिक्शा चालक, मोची, दर्जी, मजदूर, घरों में काम करने वाले, ईंट भट्टा पर काम करने वाले मजदूर आदि उठा सकते हैं. इस योजना के तहत श्रमिकों को 60 वर्ष की आयु के बाद कम से कम 3,000 रुपये की मासिक पेंशन दी जाएगी.

यह भी पढ़ें

अन्य खबरें

कैसे करें आवेदन

Advertisement

जिन श्रमिकों की उम्र 18 साल से 40 साल के आयु वर्ग के बीच है और जिनकी आय 15,000 रुपये महीने से ज्यादा नहीं है, वे प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए श्रमिक के पास मोबाइल फोन, आधार नंबर और बैंक में बचत खाता होना चाहिए. इसमें अप्लाई करने के लिए तमाम सभी जरूरी दस्तावेज के साथ ऑफलाइन यानी नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है.

ऑनलाइन भी कर सकते हैं आवेदन

पीएम श्रमयोगी मानधन योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकता है.

आवेदन करने के लिए वेबसाइट www.maandhan.in पर जाना होगा.

क्लिक हियर टू अप्लाई नाउ (Click here t apply now) पर क्लिक करना होगा.

क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुल जाएगा.

इस पेज पर आपको सेल्फ इनरोलमेंट (Self Enrollment) के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

क्लिक करने के बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. इ

प्रोसीड पर क्लिक करें.

नाम, ई-मेल और कैप्चा कोड को भरकर जनरेट ओटीपी पर क्लिक करें.

ओटीपी दर्ज करने के बाद आपको वेरिफिकेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

अब आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुल कर आएगा.

आपको वह आवेदन फॉर्म भरकर सबमिट करना होगा.

देनी होगी प्रीमियम की राशि

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना के तहत श्रमिक को अपनी उम्र के हिसाब से निवेश करना होगा. अगर कोई श्रमिक 18 साल का है तो हर उसे महीने 55 रुपये निवेश करना होगा. 19 साल की उम्र के लोगों को हर महीने 100 रुपये और 40 साल की उम्र के लोगों को हर महीने 200 रुपये निवेश करने होंगे. अगर पेंशन सेवा शुरू होने से पहले ही श्रमिक की मृत्‍यु हो जाती है तो उनके पति/पत्‍नी को पेंशन का 50 फीसदी रकम मिला करेगी.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date:December 5, 2021 3:46 PM IST

Updated Date:December 5, 2021 3:56 PM IST

Topics