PM Vaya Vandana Yojana: 60 साल की उम्र तक पहुंचकर लोग अपनी जमा राशि को सुरक्षित योजना में रखते हैं और बेहतर रिटर्न पाने की कोशिश करते रहते हैं. ऐसे में केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री वय वंदना योजना ऐसे बुजुर्गों के लिए रामबाण साबित हो रही है. इस योजना की खास बात यह है कि अगर कोई व्यक्ति 60 साल की उम्र में एकमुश्त राशि जमा करता है तो पेंशन तुरंत शुरू हो जाती है. 10 साल बाद प्रिंसिपल अमाउंट उसे वापस कर दिया जाता है.Also Read - PM Vaya Vandana Yojana: सीनियर सिटिजन के लिए LIC की स्कीम लॉन्च, 10,000 रुपये मासिक पेंशन की है गारंटी

यह पेंशन भी आपको लगातार 10 साल तक ही मिलती है. इसमें FD की तुलना में ब्याज दरें अधिक मिलती हैं, जिससे यह योजना काफी लोकप्रिय हो रही है. Also Read - PMVVY: मोदी सरकार ने सीनियर सिटीजन की पेंशन से जुड़ी इस योजना की मियाद बढ़ाई, जानिए इसके फायदे

इस योजना का फायदा यह भी है कि 10 साल बाद अगर आप किसी अन्य वस्तु में पैसा लगाना चाहते हैं तो आप फ्री हैं. इस योजना की अवधि समाप्त हो चुकी थी, लेकिन सरकार ने इसे बढ़ाकर 31 मार्च 2023 तक कर दिया है. यानी अगर आप 31 मार्च 2023 तक निवेश करते हैं, तो इस योजना का लाभ अगले 10 के लिए आसानी से ले सकते हैं. मूल राशि पर कोई खतरा नहीं रहता है यह आपके खाते में शेष रहती है. इस योजना में सुरक्षित इस निवेश पर इनकम टैक्स में छूट भी दी जाती है. हालांकि, प्राप्त रिटर्न छूट के दायरे से बाहर है. फिलहाल इसमें ब्याज दर 7.4 फीसदी है.

जानिए- हर महीने 10 हजार रुपये पेंशन पाने का क्या है तरीका?

इस योजना में अगर आप अपनी मेहनत की कमाई का 15 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको हर महीने 10 हजार रुपये पेंशन के तौर पर मिलते हैं. वहीं आपके 15 लाख रुपये खाते में सुरक्षित रहते हैं. अगर पति-पत्नी दोनों ने एक साथ निवेश किया है और निवेश की रकम 30 लाख रुपये है तो पति-पत्नी दोनों को मिलाकर 20 हजार रुपये प्रतिमाह मिलेंगे. इस पॉलिसी की अवधि 10 वर्ष है.

यह जानकारी भी है बेहद जरूरी

इस प्लान में 10 साल बाद आपको मूल राशि वापस मिल जाती है. यदि पॉलिसी खरीदने वाले व्यक्ति की इन 10 वर्षों के भीतर मृत्यु हो जाती है, तो मूल राशि नॉमिनी के खाते में चली जाती है. यदि आप योजना से संबंधित अधिक जानकारी चाहते हैं तो आप फोन नंबर 022-67819281 या 022-67819290 पर कॉल कर सकते हैं. इसके लिए एलआईसी ने एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया है.