PNB Services Becomes Costlier: PNB ग्राहकों को लगेगा झटका, कई बैंकिंग सेवाओं पर वसूलेगा शुल्क

PNB Services Becomes Costlier: PNB के ग्राहकों को झटका लगने जा रहा है. बैंक तरह की सेवाओं पर शुल्क वसूले जाने के बारे में जानकारी दी है. इसमें कैश विदड्राल से लेकर जमा तक पर सेवा शुल्क वसूल करेगा.

Updated: January 10, 2022 4:37 PM IST

By Manoj Yadav

Punjab National Bank Hike Home Loan Rates
Punjab National Bank Hike Home Loan Rates

PNB Services Becomes Costlier: पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने बैंक द्वारा दी जाने वाली विभिन्न सेवाओं के लिए लगने वाले चार्जेज में बढ़ोतरी करने की घोषणा की है. कर्ज प्रदाता बैंक ने इसके बारे में हाल ही में इसके बारे में जानकारी दी है. सार्वजनिक क्षेत्र का यह बैंक 15 जनवरी से नियमित बैंकिंग कार्यों से संबंधित कुछ सेवा शुल्कों में बढ़ोतरी करेगा.

Also Read:

पीएनबी द्वारा सभी चार्जेज में बढ़ोतरी के बारे में नीचे जानकारी दी जा रही है:

मिनिमम बैलेंस की सीमा में बढ़ोतरी

मेट्रो क्षेत्र में त्रैमासिक औसत शेष (QAB) सीमा का गैर-रखरखाव बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया गया है. पहले, सीमा सीमा 5,000 रुपये थी.

खाते में मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर लगने वाला चार्ज

पीएनबी ने अपनी वेबसाइट पर बताया है कि ग्रामीण इलाकों में न्यूनतम बैलेंस न रखने पर त्रैमासिक शुल्क बढ़ाकर 400 रुपये, शहरी और मेट्रो क्षेत्रों में 600 रुपये कर दिया गया है.

बैंक लॉकर शुल्क

पीएनबी ने ग्रामीण, अर्ध-शहरी (एसयू), शहरी और मेट्रो क्षेत्रों में अपने लॉकर किराये के शुल्क में भी बढ़ोतरी की है. शहरी क्षेत्रों में लॉकर शुल्क में 500 रुपये की बढ़ोतरी की गई है.

बैंक लॉकर फ्री विजिट

15 जनवरी, 2021 से, प्रति वर्ष मुफ्त यात्राओं की संख्या घटकर 12 हो जाएगी; उसके बाद, 100 रुपये प्रति विज़िट का शुल्क लिया जाएगा. इससे पहले, प्रति वर्ष लॉकर विज़िट की संख्या प्रति वर्ष 15 निःशुल्क विज़िट निर्धारित की गई थी.

चालू खातों को बंद करना

चालू खाते जो 14 दिनों के बाद बंद हो जाते हैं, उन्हें 800 रुपये का जुर्माना देना होगा. पहले यह 600 रुपये था. हालांकि, 12 महीने के बाद बंद किए गए खातों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा.

बचत खातों में लेनदेन शुल्क

15 जनवरी से, पीएनबी प्रति माह 3 मुफ्त लेनदेन की अनुमति देगा, उसके बाद 50 रुपये प्रति लेनदेन शुल्क लिया जाएगा (बीएनए, एटीएम और सीडीएम जैसे वैकल्पिक चैनलों को छोड़कर), जो वरिष्ठ नागरिक खातों के लिए लागू नहीं है. पीएनबी ने बचत और चालू खातों में लेनदेन शुल्क में बढ़ोतरी की है. आधार या गैर-आधार शाखा के बावजूद, बैंक वर्तमान में प्रति माह 5 मुफ्त लेनदेन की अनुमति दे रहा है, उसके बाद 25 रुपये प्रति लेनदेन सेवा शुल्क के रूप में प्रभार्य है (वैकल्पिक चैनलों जैसे कि बीएनए, एटीएम और सीडीएम को छोड़कर).

कैश हैंडलिंग शुल्क

बैंक ने बचत और चालू दोनों खातों पर अपनी नकद जमा सीमा भी कम कर दी है. प्रति दिन मुफ्त जमा सीमा को मौजूदा 2 लाख से घटाकर 1 लाख रुपये कर दिया गया है, और 1 लाख रुपये पर 10 पैसे प्रति पीस से अधिक शुल्क 15 जनवरी 2022 से लिया जाएगा और यह आधार और गैर-आधार दोनों शाखाओं, पीएनबी पर लागू होगा.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें व्यापार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 10, 2022 3:06 PM IST

Updated Date: January 10, 2022 4:37 PM IST