PNB Special Loan Scheme: पंजाब नेशनल बैंक ने एक नई योजना शुरू की है, जिसके जरिए व्यापारियों को उनके कारोबार के लिए कर्ज दिया जाएगा. अगर आपको अभी पैसों की जरूरत है और आप अपने बिजनेस में ज्यादा निवेश करना चाहते हैं तो आप पीएनबी की इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. पीएनबी की इस योजना का नाम पीएनबी तत्काल योजना है. इस योजना के नाम से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि जल्द ही आपको इसमें आर्थिक मदद मिलेगी.Also Read - Punjab National Bank : वरिष्ठ नागरिकों को पंजाब नेशनल बैंक दे रहा है 0.80% ज्यादा ब्याज, यहां पाएं पूरी जानकारी

इस बात की जानकारी बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से दी है. बैंक की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक पीएनबी तत्काल योजना के तहत कैश क्रेडिट और टर्म लोन के रूप में आर्थिक मदद दी जा रही है. ऐसे में जानिए क्या है यह लोन स्कीम और कैसे इसका फायदा उठाया जा सकता है. Also Read - Credit Card EMI Option : क्रेडिट कार्ड पेमेंट की EMI वित्तीय बोझ को करती है कम, विकल्प चुनने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

Also Read - पीएनबी बैंक ने RTGS-NEFT और मेंटेनेंस समेत कई चार्जेज में की बढ़ोतरी, यहां जानें अब कितना देना होगा चार्ज

क्यों शुरू की गई है यह योजना?

यह कर्ज व्यापारियों को पंजाब नेशनल बैंक की ओर से दिया जा रहा है. यह ऋण किसी भी संपत्ति को खरीदने और बनाने के लिए नहीं लिया जा सकता है. इसके जरिए उन लोगों की मदद की जाएगी जो अपने बिजनेस को और भी आगे ले जाना चाहते हैं.

किसे मिलेगा कर्ज?

यह लोन निजी व्यक्तियों, फर्मों, कंपनियों, सीमित देयता भागीदारी, सहकारी समितियों, ट्रस्टों आदि के लिए उपलब्ध हो सकता है. इसके साथ ही बैंक की कुछ अन्य शर्तें भी हैं, जिन्हें पूरा करने पर यह ऋण दिया जाएगा. जीएसटी सभी संस्थानों के लिए अनिवार्य है और उन्हें कम से कम एक वर्ष के लिए जीएसटी दाखिल करना भी आवश्यक है. बता दें कि यह लोन दो तरह से मिलेगा, जिसमें कैश क्रेडिट और टर्म लोन आदि शामिल हैं.

मैं कितना लोन ले सकता हूं?

इस योजना के तहत व्यापारियों को 1 लाख से 25 लाख रुपये तक दिए जाएंगे.

भुगतान कब करना होगा?

अगर आप कैश क्रेडिट लिमिट लेते हैं तो आपको सालाना रिन्यूअल के लिए एक साल का समय मिलता है. वहीं, टर्म लोन के लिए 7 साल का समय मिलता है, जिसे 6 महीने तक बढ़ाया जा सकता है.

कितना ब्याज देना होगा?

अगर हम लोन पर मिलने वाले ब्याज की बात करें तो यह बैंक के नीतिगत दिशा-निर्देशों के आधार पर लिया जाएगा. अगर आप भी यह लोन लेना चाहते हैं तो आप इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए बैंक शाखा में जा सकते हैं और आवश्यक दस्तावेज जमा करके अपने पैसे जमा कर सकते हैं.