Post Office Super-hit Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के लिए बचाएं 10 हजार रुपये, मिलेंगे 16 लाख, जानिए-कैसे

Post Office Super-hit Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के लिए अपनी कमाई का कुछ हिस्सा बचाकर ज्यादा पैसे पा सकते हैं, जो आपके भविष्य को बेहतर बना सकते हैं. इसमें से आरडी स्कीम एक बेहतर विकल्प है. पोस्ट ऑफिस के अलावा सरकारी और निजी बैंक भी आवर्ती जमा की सुविधा प्रदान करते हैं.

Published: January 13, 2022 9:37 AM IST

By Manoj Yadav

Post Office Scheme
Post Office Scheme

Post Office Super-hit Scheme: अपने भविष्य को बेहतर बनाने के लिए अगर आप सोच रहे हैं, तो अपनी कमाई (Earning) में से थोड़ा बचत करके आप लखपति बन सकते हैं. वैसे तो किसी भी निवेश से जुड़ा जोखिम (Risk) एक कारक होता है. लेकिन, कम जोखिम के साथ बेहतर रिटर्न (Better Return) पाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस (Post Office) की योजनाओं में निवेश करके ज्यादा रिटर्न पा सकते हैं. निवेश (Investment) के दूसरे साधनों में जोखिम अधिक होता है, तो यहां पर दूसरे निवेश उत्पादों की तुलना में रिटर्न भी अधिक है. इसलिए यहां पर निवेश करके बेहतर रिटर्न पाया जा सकता है.

Also Read:

पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं (Small Saving Schemes) आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकती हैं. आइए हम आपको एक ऐसे निवेश के बारे में बताते हैं जिसमें जोखिम न के बराबर है और रिटर्न भी अच्छा मिलता है. पोस्ट ऑफिस आवर्ती जमा उनमें से एक निवेश एवेन्यू है.

पोस्ट ऑफिस आरडी में निवेश

पोस्ट ऑफिस आरडी जमा खाता (RD Deposit Account) छोटी किस्तों को बेहतर ब्याज दर के साथ जमा करने की एक सरकारी गारंटी योजना है, इसमें आप महज 100 रुपये की छोटी राशि से निवेश शुरू कर सकते हैं. निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है, इसमें आप जितना चाहें उतना पैसा लगा सकते हैं.

पांच साल के लिए खोला जाता है खाता

इस योजना के लिए खाता पांच साल के लिए खोला जाता है. हालांकि, बैंक छह महीने, 1 साल, 2 साल, 3 साल के लिए आवर्ती जमा खातों की सुविधा प्रदान करते हैं. इसमें जमा धन पर ब्याज की गणना हर तिमाही (वार्षिक दर पर) की जाती है और इसे हर तिमाही के अंत में आपके खाते में (चक्रवृद्धि ब्याज सहित) जोड़ा जाता है.

जानिए, कितना मिलेगा ब्याज

वर्तमान में आवर्ती जमा योजना पर 5.8% का ब्याज मिल रहा है, यह नई दर 1 अप्रैल 2020 से लागू है. भारत सरकार हर तिमाही में अपनी सभी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें तय करती है.

हर महीने 10 हजार लगाएंगे तो 16 लाख मिलेंगे

अगर आप 10 साल तक हर महीने 10 हजार रुपये पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में निवेश करते हैं तो 10 साल बाद आपको 5.8% की दर से 16 लाख रुपये से ज्यादा मिलेंगे.

हर महीने किया 10,000 रुपये का निवेश

ब्याज 5.8%

परिपक्वता 10 वर्ष

10 साल बाद मैच्योरिटी राशि = 16,28,963 रुपये

RD से जुड़ी खास बातें

आपको खाते में नियमित रूप से पैसा जमा करते रहना होगा, अगर आप पैसा जमा नहीं करते हैं तो आपको हर महीने एक प्रतिशत का जुर्माना देना होगा. लगातार 4 किस्त नहीं जमा करने पर आपका खाता बंद कर दिया जाता है.

Post Office RD पर टैक्स

आवर्ती जमा में निवेश पर टीडीएस काटा जाता है, यदि जमा राशि 40,000 रुपये से अधिक है तो 10% प्रति वर्ष की दर से टैक्स लगाया जाता है. आरडी पर अर्जित ब्याज भी कर योग्य है, लेकिन पूरी परिपक्वता राशि पर कर नहीं लगता है. जिन निवेशकों की कोई कर योग्य आय नहीं है, वे फॉर्म 15G दाखिल करके टीडीएस छूट का दावा कर सकते हैं, जैसा कि एफडी के मामले में होता है.

डाकघर के अलावा सरकारी और निजी बैंक भी आवर्ती जमा की सुविधा प्रदान करते हैं.

बैंकों की आवर्ती जमा/बैंक आरडी दरें अवधि

यस बैंक 7.00% 12 महीने से 33 महीने

एक्सिस बैंक 5.50% 5 साल से 10 साल

एसबीआई बैंक 5.40% 5 वर्ष से 10 वर्ष

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें व्यापार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 13, 2022 9:37 AM IST