Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) योजना की तरह ही देश के किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana) चल रही है. इस योजना का लक्ष्य 60 साल से अधिक की उम्र में पहुंचने पर किसानों को एक तरह की सामाजिक सुरक्षा देना है. दो हेक्टेयर से कम जमीन रखने वाले 18 से 40 वर्ष के सभी किसान इस योजना के दायरे में आते हैं. Also Read - Pradhan Mantri Jan Dhan account: इस खाते में जमा होता है हर स्कीम का पैसा, आसानी से खुलवाने के ये हैं तरीके

इस योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद किसान को न्यूनतम तीन हजार रुपये मासिक पेंशन मिलेगी. इतना ही नहीं किसान की मौत हो जाने की स्थिति में उसके जीवन साथी को फैमिली पेंशन के तौर पर 50 फीसदी राशि मिलेगी. Also Read - PM Kisan Samman Nidhi Yojna: कोरोना काल में किसानों को राहत दे रही ये योजना, ऐसे कराएं अपना रजिस्ट्रेशन

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान की उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए. इसके अलावे उसे 60 साल की उम्र तक 55 से लेकर 200 रुपये मासिक का अंशदान देना होगा. 60 साल की उम्र तक अंशदान करने वाले किसान 60 साल की उम्र के बाद पेंशन के हकदार होंगे. पेंशन की राशि हर माह संबंधित किसान के खाते में जमा करा दी जाएगी.

इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपके पास केवल आधार कार्ड और बचत बैंक खाता या फिर पीएम-किसान अकाउंट होना चाहिए.

इस योजना के तहत अंशदान का निर्धारण आवेदक की उम्र के हिसाब से होता है. एक 18 साल के किसान को 55 रुपये मासिक का अंशदान करना होगा जबकि एक 25 साल के किसान को 80 रुपये मासिक का अंशदान करना होगा. इस योजना के तहत एक किसान जितना रुपये का अंशदान करता है उतने ही रुपये का अंशदान सरकार भी करती है. इस तरह एक 30 साल का व्यक्ति हर माह 105 रुपये का अंशदान देगा तो सरकार भी उसे खाते में 105 का अंशदान देगी. इस तरह उक्त व्यक्ति के पेंशन कोष में 210 रुपये मासिक जमा होंगे. योजना के तहत हर किसान को 60 साल की उम्र तक अंशदान देते रहना होगा.

Atal Pension Yojna: मिलती है 5000 रुपये की मासिक पेंशन, जुड़ चुके हैं 2.2 करोड़ लोग, यहां पाएं योजना के बारे में हर जानकारी

ऐसे करें योजना के लिए आवेदन….

इस योजना के बारे में केंद्र सरकार ने एक डेडिकेटेड वेबसाइट pmkmy.gov.in लॉन्च किया है. यहां पर आप इस योजना के बारे में हर जानकारी हासिल कर सकते हैं.

Step 1. योजना से जुड़ने के इच्छुक किसान को अपने नजदीकी Common Service Centre (CSC) जाना होगा.
Step 2. आपको आवेदन करने के लिए आधार कार्ड और बचत बैंक खाता (IFSC कोड के साथ) की जरूरत होगी.
Step 3. शुरुआती अंशदान कैश में Village Level Entrepreneur (VLE) पर करना होगा.
Step 4. VLE आपके आधार नंबर, आवेदक का नाम और आधार कार्ड पर प्रिंट जन्म तिथि का मिलान करेगा.
Step 5. VLE बैंक अकाउंड डिटेल, मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस, जीवन साथी का नाम आदि जानकारी ऑनलाइन अपडेट करेगा.
Step 6. सिस्टम आधार कार्ड में दर्ज जन्म तिथि के आधार पर आपकी उम्र के हिसाब से मासिक अंशदान की राशि तय कर देगा.
Step 7. आवेदक को पहले अंशदान की राशि VLE पर ही नकद में भुगतान करना होगा.
Step 8. इसके बाद Enrolment cum Auto Debit mandate form प्रिंट किया जाएगा, जिसपर सब्सक्राइबर को साइन करना होगा.VLE इस फॉर्म को स्कैन कर सिस्टम में अपलोड कर देगा.
Step 9. इसके बाद एक यूनिक किनास पेंशन अकाउंट नंबर (KPAN) जेनरेट होगा और किसान कार्ड प्रिंट हो जाएगा. इस तरह आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा.