Pradhan Mantri Shram Yogi Maan Dhan Yojana: भारत सरकार आम लोगों के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है, जिससे लोगों को आर्थिक तंगी का सामना ना करना पड़े. यही नहीं, कुछ योजनाएं ऐसी भी हैं जो लंबे समय के लिए लाभदायक हैं और बुढ़ापे में इनका फायदा मिलता है. ऐसी ही योजनाओं में से एक है, प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना. Also Read - टैक्स बचाने के इन 5 तरीकों पर करेंगे अमल तो होगा फायदा, अभी से कर लें प्लानिंग

जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि ये योजना गरीब भाई-बहनों के लिए है. इसके तहत 60 साल पूरे होने पर प्रतिमाह 3 हजार रुपये की पेंशन मिलती है. यानी साल में 36 हजार रुपए मिलते हैं.

अब ये जान लीजिए कि आखिर किन लोगों को इस योजना का लाभ मिलता है. ये योजना निम्न आय वर्ग जैसे घर में काम करने वाली नौकरानी, रिक्शा चलाने वाला, धोबी, खेतिहर मजदूरों आदि के लिए है.

इस योजना में 64 लाख से अधिक लोग पंजीकरण करा चुके हैं. इसके तहत रजिस्ट्रेशन के लिए उम्र 18 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए.

शर्त ये है कि इसमें एप्लाई करने वाला व्यक्ति पहले से किसी अन्य सरकारी योजना का लाभ ना ले रहा हो. साथ ही उसकी प्रतिमाह आमदनी 15 हजार से अधिक नहीं होनी चाहिए.

इसके तहत आपको एक समय अवधि तक कुछ रुपये जमा कराने होंगे. जैसे अगर इसमें कोई 18 साल का व्यक्ति जुड़ता है तो उसे 55 रुपये प्रतिमाह जमा कराने होंगे. 29 साल की उम्र वाले को 100 रुपये और 40 साल के कामगार को 200 रुपये देने होंगे.

200 रुपए अधिकतम प्रीमियम है. यह रकम 60 साल की उम्र पूरी हो जाने तक जमा कराते रहनी होगी. इसके बाद आपको पेंशन मिलेगी.

कैसे होगा रजिस्ट्रेशन
रजिस्ट्रेशन के लिए मोबाइल फोन, बचत बैंक खाता और आधार संख्या होना अनिवार्य है. नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर आधार कार्ड नंबर और बचत बैंक खाता/जनधन खाता संख्या को स्वप्रमाणित करके इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. ज्यादा जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 18002676888 पर बात करें.