Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: अगर घर में आईओसी यानी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन का एलपीजी सिलेंडर आता है तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. यहां पर आपको गैस कनेक्शन से जुड़ा एक जरूरी नियम बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी बड़ी टेंशन दूर हो जाएगी.Also Read - LPG Cylinder Latest News Update: LPG सिलेंडर की सब्सिडी के लिए नया प्लान तैयार! जानिए- अब किसके खाते में आएगा पैसा?

नया एलपीजी कनेक्शन लेना भी ऑनलाइन शॉपिंग जितना आसान हो गया है. सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें जो सब्सिडी बेसिक गैस कनेक्शन पर मिलती है, उसी आधार पर लिए गए दूसरे कनेक्शन पर भी सब्सिडी का लाभ मिलेगा. Also Read - LPG Cylinder Booking Bumper Offer: एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग पर बंपर ऑफर, जानिए- कितना मिल रहा है लाभ?

ऐसे गैस कनेक्शन उज्ज्वला योजना के तहत भी बुक किए जा सकते हैं. आपको बस अपना आधार कार्ड और पुराने गैस कनेक्शन से संबंधित दस्तावेजों की कॉपी गैस एजेंसी को देनी है और नए गैस कनेक्शन के लिए आवेदन करना है. Also Read - Ujjawala Yojana: अगर ये पेपर पास हो गए तो मुफ्त में मिल सकता है LPG सिलिंडर

बता दें, एक ही पते पर कई गैस कनेक्शन लिए जा सकते हैं. चूंकि सभी गैस कनेक्शन आधार से जुड़े हुए हैं, इसलिए किसी भी तरह की धोखाधड़ी की कोई गुंजाइश नहीं है. सरकार एक ही पते पर कई गैस कनेक्शन की सुविधा का लगातार विस्तार कर रही है. एलपीजी गैस कनेक्शन के ऑनलाइन आवेदन या ट्रांसफर की प्रक्रिया भी काफी सरल हो गई है.

इस सुविधा के तहत यदि परिवार में माता-पिता, भाई-बहन या किसी अन्य रिश्तेदार के नाम पहले से गैस कनेक्शन लिया हुआ है तो परिवार के अन्य सदस्य भी इस पते का लाभ उठा सकते हैं.

बस इस पते को सत्यापित करना होगा. परिवार को उस तेल विपणन कंपनी की गैस एजेंसी के पास जाना होगा जिसका गैस सिलेंडर आता है और मूल गैस कनेक्शन से संबंधित दस्तावेज देना होगा. सत्यापन के बाद नया गैस कनेक्शन मिलेगा.

लेकिन अब अगर आप किसी कारणवश एलपीजी गैस कनेक्शन लेने में परेशानी महसूस कर रहे हैं तो आपकी चिंता अब दूर हो गई है.
दरअसल, अगर आपके परिवार में किसी के पास एलपीजी कनेक्शन है तो आपको गैस कनेक्शन भी आसानी से मिल जाएगा. इसके लिए आपको किसी तरह का एड्रेस प्रूफ देने की जरूरत नहीं होगी. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने ग्राहकों को यह सुविधा दी है. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत भी इसका लाभ उठाया जा सकता है.