Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana: यदि आप अपनी सेवानिवृत्ति की योजना बना रहे हैं और एक सुरक्षित निवेश विकल्प की तलाश कर रहे हैं, तो आप अपना पैसा प्रधान मंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) में जमा कर सकते हैं, जो भारतीय नागरिकों को उनके बुढ़ापे में सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से संचालित एक सरकारी योजना है.Also Read - LIC Jeevan Labh Policy: LIC के इस प्लान में रोजाना 233 रुपये निवेश करें, मैच्योरिटी के वक्त पाएं 17 लाख से ज्यादा

जानिए- क्या है प्रधानमंत्री वय वंदना योजना? Also Read - LIC Jeevan Shanti Pension Plan: आजीवन पेंशन पाने के लिए विशेष LIC पॉलिसी में करें निवेश, जानें- क्या है तरीका?

भारतीय जीवन निगम (LIC) द्वारा संचालित इस योजना का उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों को उनकी खरीद मूल्य या सदस्यता राशि के आधार पर एक सुनिश्चित न्यूनतम पेंशन प्रदान करना है. प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत निवेशक 60 साल के होते ही पेंशन प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं. Also Read - LIC IPO: एलआईसी आईपीओ के लिए बुक रनिंग लीड मैनेजरों में गोल्डमैन सैक्स, जेपी मॉर्गन शामिल

PMVVY योजना के तहत, निवेशकों को चालू वित्त वर्ष के लिए 7.40% प्रति वर्ष की वापसी का आश्वासन दिया गया है. सरकार तय करती है कि हर वित्त वर्ष के अंत में ब्याज दर में संशोधन किया जाए या नहीं.

कैसे पाएं 9,250 रुपये मासिक पेंशन?

10 साल के लिए 9,250 रुपये की मासिक पेंशन पाने के लिए निवेशकों को कम से कम 15 लाख रुपये का निवेश करना होगा. 10 साल की अवधि पूरी होने के बाद, PMVVY ग्राहक को 15 लाख रुपये का ऑर्डर वापस कर देगा.

इसके अलावा, पति और पत्नी दोनों केंद्र सरकार की योजना से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए PMVVY में सह-निवेश कर सकते हैं. निवेशक की मृत्यु के मामले में, नामांकित व्यक्ति को निवेशित धन मिलेगा. निवेशक के आत्महत्या करने की स्थिति में भी नॉमिनी को डिपॉजिट दिया जाता है.

पीएमवीवीवाई में कैसे करें निवेश?

आप LIC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर PMVVY योजना में ऑनलाइन निवेश कर सकते हैं. आप नजदीकी एलआईसी कार्यालय में जाकर या एलआईसी एजेंट से संपर्क करके भी योजना में ऑफलाइन निवेश कर सकते हैं. निवेशक बीमा खरीदने के 15 से 30 दिनों के भीतर योजना से बाहर भी निकल सकते हैं.