मुंबई: रिजर्व बैंक ने त्योहारी मांग को देखते हुए बाजार में तरलता सुनिश्चित करने के लिए अक्टूबर महीने में 36 हजार करोड़ रुपए के सरकारी बॉन्ड खरीदने की सोमवार को घोषणा की. केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि वह खुली बाजार प्रक्रिया (ओएमओ) के तहत तरलता के प्रबंधन के लिए अक्टूबर महीने के दूसरे, तीसरे और चौथे सप्ताह में सरकारी बांड खरीदेगा.

आरबीआई ने कहा, ”रिजर्व बैंक ने तरलता की टिकाऊ जरूरतों के बढ़ने के एक आंकलन और त्योहारी मौसम के मद्देनजर परिचालन नकदी की मौसमी तेज खपत को ध्यान में रखते हुए अक्टूबर महीने में 36 हजार करोड़ रुपए के सरकारी बॉन्ड खरीदने का निर्णय लिया है.”

 खरीदी जाएंगी सरकारी प्रतिभूतियां
केंद्रीय बैंकिंग नियामक संस्थान ने कहा कि यह खरीद अक्टूबर महीने के दूसरे, तीसरे और चौथे सप्ताह में की जाएगी. उसने कहा कि खरीद की तिथि और खरीदी जाने वाली सरकारी प्रतिभूतियों की जानकारी आगे दी जाएगी.

शेयर बाजार : आरबीआई की नीति, आर्थिक आंकड़ों पर रहेगी नजर
अगले सप्ताह से आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति 3 से 5 अक्टूबर तक बैठक करेगी और वित्त वर्ष 2018-19 की चौथी द्विमासिक मौद्रिक नीति की घोषणा 5 अक्टूबर को दोपहर 2.30 बजे करेगी. इसके अलावा अगले सप्ताह विभिन्न आर्थिक आंकड़ों की भी घोषणा की जाएगी, जिस पर निवेशकों की नजर बनी रहेगी.

पीएमआई आंकड़ों की घोषणा आज 
निक्केई मैनुफैक्चरिंग पीएमआई (पर्चेजिंग मैनेजर्स सूचकांक) के सितंबर का आंकड़ों की घोषणा सोमवार (1 अक्टूबर) को जारी की जाएगी. निक्केई इंडिया मैनुफैक्चरिंग पीएमअई अगस्त में अप्रत्याशित रूप से तीन महीने के निम्नतम स्तर 51.7 पर आ गई थी, जबकि जुलाई में यह 52.3 के स्तर पर थी. इस सूचकांक में 50 से कम का अंक मंदी का और 50 से अधिक अंक तेजी का प्रतीक है. निक्केई सर्विसेज पीएमआई के सितंबर के आंकड़ों की घोषणा गुरुवार (4 अक्टूबर) को की जाएगी. निक्केई इंडिया सर्विसेज पीएमआई अगस्त में तीन महीनों के निम्नतम स्तर पर गिरकर 51.5 पर आ गया था, जबकि जुलाई में यह 54.2 पर था.