नई दिल्ली: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 18 प्रतिशत बढ़कर 9,459 करोड़ रुपए के रिकार्ड स्तर पर पहुंच गया. इस दौरान कंपनी को उसके पेट्रोकेमिकल कारोबार से लाभ करीब दोगुना हो गया. वहीं, रिलायंस जियो का चालू वित्त वर्ष की जून में समाप्त पहली तिमाही का एकल शुद्ध लाभ 19.9 प्रतिशत बढ़कर 612 करोड़ रुपए पर पहुंच गया. इससे पिछली तिमाही जनवरी – मार्च , 2018 में कंपनी ने 510 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था.

कंपनी की शुक्रवार को जारी विज्ञप्ति के मुताबिक- 

– 2018- 19 की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में  शुद्ध मुनाफा 18 प्रतिशत बढ़कर 9,459 करोड़ रुपए हो गया
– जबकि इससे पिछले वर्ष इसी तिमाही में उसका शुद्ध लाभ 8,021 करोड़ रुपए रहा था.
– इस दौरान कंपनी की आय 56.5 प्रतिशत बढ़कर 1,41,699 करोड़ रुपए हो गई.
– इस गणना में अप्रैल – जून 2017 के मुनाफे में गल्फ अफ्रीका पेट्रोलियम कारपोरेशन की बिक्री से प्राप्त 1,087 करोड़ रुपए की असाधारण आय अलग रखा गया है.

रिलायंस इंडस्ट्रीयज के चेयरमैन मुकेश अबंनी ने कहा कि उनके पेट्रोकेमिकल कारोबार का कर और अन्य प्रावधानों से पूर्व का मुनाफा, बेहतर मार्जिन के चलते 94.9 प्रतिशत बढ़कर 7,857 करोड़ रुपये पर पहुंच गया जो एक रिकार्ड वृद्धि दर्शाता है. चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा, ” पालिएस्टर चेन मार्जिन बेहतर होने और कारोबार की वृद्धि से हमारे पेट्रोकेमिकल्स व्यावसाय में कर, ब्याज भुगतान से पूर्व रिकार्ड कारोबार हुआ. कैकिंग के काम में मौसमी नरमी के बावजूद रिफाइनिंग कारोबार का प्रदर्शन स्थिर बना रहा.”
रिलायंस जियो का पहली तिमाही का शुद्ध लाभ 20 प्रतिशत बढ़कर 612 करोड़ रुपए

– रिलायंस जियो का जून में समाप्त पहली तिमाही का एकल शुद्ध लाभ 19.9 प्रतिशत बढ़कर 612 करोड़ रुपए पर पहुंच गया
– इससे पिछली तिमाही जनवरी – मार्च , 2018 में कंपनी ने 510 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ कमाया था.
– तिमाही के दौरान कंपनी की परिचालन आय इससे पिछली यानी बीते वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में 14 प्रतिशत बढ़कर 8,109 करोड़ रुपए पर पहुंच गई.
– जून के अंत तक कंपनी के उपभोक्ताओं की संख्या 21.53 करोड़ थी.

कंपनी ने कहा है कि जहां खुदरा कारोबार राजस्व दोगुने से अधिक हुआ है और आय, कर, मूल्यह्रास का भुगतान तीन गुना हो गया , दूरसंचार कारोबार जियो ने इस दौरान रिकार्ड नये ग्राहक अपने साथ जोड़े हैं.

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा,” जियो देश में डिजिटल क्रांति को आगे बढ़ाने के रास्ते पर कायम है. पिछले एक साल में हमने अपने उपभोक्ताओं की संख्या को दोगुना किया है. शुरुआत के बाद सिर्फ 22 महीने में 21.5 करोड़ उपभोक्ता एक रिकॉर्ड है. दुनिया में कहीं भी कोई प्रौद्योगिकी कंपनी यह उपलब्धि हासिल नहीं कर पाई है.”

उन्होंने यह भी कहा कि प्रतिस्पर्धा की तीव्रता के बावजूद जियो का लगातार मजबूत वित्तीय परिणाम दर्शाता है कि इसकी सेवाओं के महत्व को ग्राहक समझते हैं और कंपनी अपना परिचालय राजस्व बढ़ने के साथ साथ परिचालन लाभ भी बढ़ाने की मजबूत स्थिति में है.