5 सितंबर से रिलायंस जियो 4 जी की सेवा शुरू करने की पूरी तैयारी है। मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो की 1 सितंबर को विधिवत लांचिंग भी कर दी और इसके प्लान की सार्वजनिक घोषणा भी कर दी। कंपनी की ओर से शुरुआत में दिए जा रहे प्रिव्यू ऑफर में 90 दिनों के लिए अनलिमिटेड 4 जी डाटा और वायस कॉलिंग जैसी सेवाओं की घोषणा के बाद सिम के लिए लोगों की होड़ मची हुई है। हो भी क्यों न। 5 सितंबर से 31 दिसंबर तक जियो वेलकम ऑफर के तहत वॉयस, डेटा और रोमिंग सेवाएँ मुफ्त जो हो रही हैं। लेकिन यह पूरी तरह से मुफ्त नहीं है। हम आपको बताते हैं वो नियम व शर्तें जिन्हें जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। Also Read - अगस्त महीने में 4G डानलोडिंग स्पीड के मामले जियो नंबर वन, अपलोडिंग स्पीड के मामले मेें वोडाफोन टॉप पर

Also Read - Reliance jio Offers for Amarnath Yatra pilgrims: जियो ने अनलिमिटेड कॉल के साथ पेश किया 102 रुपये का प्रीपेड प्लान

ह भी पढेंः 50 रुपये/ जीबी डेटा, 135 mbps स्पीड के साथ रिलायंस जियो हुआ आधिकारिक तौर पर लॉन्च Also Read - Reliance JioPhone-2: 3 हजार रुपए के फोन के लिए फ्लैश सेल शुरू, ऐसे कराएं बुकिंग

हम जो टर्म्स और कंडीशन्स बताने जा रहे हैं उन्हें रिलायंस जियो की लांचिंग के दौरान पूरी तरह से स्पष्ट नहीं किया गया हालांकि टैरिफ प्लान्स में इसका जिक्र है।

reliance-jio-4g

  • रिलायंस जियो के वेलकम ऑफर की लांचिंग के वक्त कहा गया है कि कंपनी 31 दिसम्बर तक मुफ्त 4जी अनलिमिटेड डेटा देगी। इसमें एक शर्त है। आप एक दिन में सिर्फ 4 जीबी डेटा ही इस्तेमाल कर पाएंगें। इसके बाद आपकी इंटरनेट स्पीड घटाकर 128 केबीपीएस कर दी जाएगी।
  • रिलायंस जियो की लांचिंग के दौरान यह भी कहा गया कि 50 रुपए में 1 जीबी इंटरनेट दिया जाएगा जिसके साथ रात में अनलिमिटेड इंटरनेट इस्तेमाल किया जा सकता है। क्या आपको पता है रात की टाइमिंग क्या है। सिर्फ 2 से 5 बजे तक। सिर्फ 3 घंटे आप अनलिमिटेड डेटा का लाभ उठा सकते हैं।
  • 50 रुपए में 1 जीबी 4 जी डेटा वाली बात में भी एक पेंच है। यह आप तभी ले पाएँगे जब 149 रुपए वाले टैरिफ प्लान में से किसी एक का इस्तेमाल कर लें।  यानि जब आपका 149 वाला पैक समाप्त हो जाएगा तभी 50 रुपए में 1 जीबी डेटा मिलेगा।

रिलायंस जिओ में कस्टमर्स को दिसंबर तक फ्री डाटा और कॉलिंग की सुविधा मिलेगी। इसके बाद ग्राहकों से सिर्फ डेटा के लिए पैसे लिए जाएंगे, वॉयस कॉल के लिए कोई पैसा नहीं लगेगा, यह आजीवन मुफ्त होगा। इसके अलावा रिलायंस जियो के ग्राहकों को कोई रोमिंग चार्ज भी नहीं लगेगा। आप अपना बिल रियल टाइम पर भी देख सकेंगे, इसके लिए आपको महीने के अंत तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। जिओ में नई Lyf डिवाइस की शुरुआत 2,999 रुपये से होगी. JioFi राउटर सिर्फ 1,999 रुपये के स्तर पर शुरू किया गया है। इसके अलावा जियो ऐप में 300 चैनल, 40 एचडी चैनल होंगे। 18 हजार शहरों होगा जियो 4जी नेटवर्क।