नयी दिल्ली | ग्राहकों को  फ्री और कम से कम कीमत पर इंटरनेट डेटा उपलब्ध कराने पर देश की दूरसंचार कंपनियों में पिछले कुछ महीनों से जंग जारी है। हाल में एक ऐसी ख़बर आई है जो इस जंग को दूसरे ही स्तर पर ले जाएगी। दरअसल, दूरसंचार नियामक ट्राई ने दावा किया है कि स्पीड के मामले में रिलायंस जियो सबसे ऊपर है और उसने बाकी प्रतिद्वंदी कंपनियों को पछाड़ दिया है। सबसे तेज़ नेटवर्क की बात करें तो इस दावे को लेकर जियो और एयरटेल में खासा विवाद रहा है, दोनों ही अपने नेटवर्क को देश का सबसे तेज़ नेटवर्क बताते रहे हैं।

ट्राई हर महीने औसत मोबाइल ब्रॉडबैंड स्पीड के बारे में जानकारी देता है। फरवरी में जारी किए गए ट्राई के डाटा के मुताबिक, रिलायंस जिओ की डाउनलोड स्पीड अपने निकटतम प्रतिद्वंदियों, आइडिया सेल्युलर और एयरटेल के मुकाबले दोगुनी ज्यादा है। ये तब है जब जियो की डाउनलोडिमग स्पीड में जनवरी के मुकाबले फरवरी में हल्की गिरावट आई। जनवरी में जियो की औसत डाउनलोड स्पीड जहां 17.42 एमबीपीएस थी, वहीं फरवरी में यह घटकर 16.48 एमबीपीएस रह गई। इस स्पीड पर यूजर सिर्फ 5 मिनट के अंदर एक मूवी डाउनलोड कर सकते हैं।

डाउनलोड स्पीड के हिसाब से आइडिया सेल्यूलर 8.33 एमबीपीएस के साथ दूसरे व एयरटेल 7.66 एमबीपीएस के साथ तीसरे स्थान पर है। वहीं वोडाफोन के लिए यह स्पीड 5.66 एमबीपीएस व बीएसएनएल के लिए 2.89 एमबीपीएस आंकी गई है।

डेटा के अनुसार फरवरी के आखिर में औसत डाउनलोड स्पीड रिलायंस कम्युनिकेशंस के लिए 2.67 एमबीपीएस, टाटा डोकोमो के लिए 2.67 एमबीपीएस तथा एयरसेल में 2.01 एमबीपीएस आंकी गई।