नई दिल्ली. मोबाइल फोन के 4जी बाजार का ‘भरपूर इस्तेमाल’ करने के बाद मुकेश अंबानी की कंपनी Reliance Jio अब हाईस्पीड ब्रॉडबैंड सर्विस और केबल टीवी मार्केट में धमाका करने वाली है. बाजार के जानकारों का मानना है कि इस साल दिवाली से पहले रिलायंस अपनी नई सर्विस- Jio GigaFiber लॉन्च कर देगा. इसके तहत ग्राहकों को न सिर्फ हाईस्पीड ब्रॉडबैंड सेवा मिलेगी, बल्कि उन्हें इंटरनेट टेलीविजन यानी बगैर केबल या डीटीएच कनेक्शन के टीवी चलाने की सुविधा भी मिलेगी. जानकारों की मानें तो रिलायंस ग्राहकों को सिर्फ 500 रुपए में ब्रॉडबैंड और इंटरनेट टीवी की सुविधा देगा. कंपनी की योजना है कि मौजूदा केबल टीवी बाजार और ब्रॉडबैंड सर्विस देने वाली अन्य कंपनियों की कीमत के मुकाबले लगभग आधे दाम में ग्राहकों को ये दोनों सुविधाएं मिले. कंपनी ने शुरुआत में मेट्रो सिटी, टियर-1 और टियर-2 शहरों में Jio GigaFiber सर्विस को लॉन्च करने की योजना बनाई है. इसके लिए कल यानी 15 अगस्त से रजिस्ट्रेशन शुरू होने जा रहा है. कंपनी की योजना है कि जिन शहरों में Jio GigaFiber के लिए ग्राहक रजिस्ट्रेशन कराएंगे, वहां पर सबसे पहले यह सर्विस लॉन्च की जाएगी. Also Read - ब्रिटिश अदालत का आदेश- अनिल अंबानी चीन के तीन बैंकों के 71.7 करोड़ डॉलर का भुगतान करें

Also Read - जियो का नया वर्क फ्रॉम होम प्लान, सिर्फ 999 रुपए में 84 दिनों तक मिलेगा प्रतिदिन 3 जीबी डेटा

पश्चिम बंगाल में सिलिकन वैली की रखी गई नींव, जियो और इंफोसिस लगाएगी प्लांट Also Read - रिलायंस जियो लाया धमाकेदार प्रीपेड एनुअल प्लान्स, कोई भी कंपनी नहीं आस-पास, हर रोज मिलेगा इतना डाटा

अभी टीवी-इंटरनेट पर 1000 रुपए से ज्यादा का खर्च

अंग्रेजी अखबार इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार, वर्तमान में केबल ऑपरेटर 700 रुपए से लेकर 1000 रुपए तक में एक महीने के लिए ब्रॉडबैंड-पैक की सुविधा देते हैं. इसके तहत ग्राहकों को 100 GB से ज्यादा डाटा मिलता है, वहीं इंटरनेट स्पीड 100 Mbps की होती है. इसके अलावा, टीवी देखने के लिए ग्राहकों को अलग से 250 रुपए से लेकर 300 रुपए तक खर्च करना पड़ता है. इसमें केबल टीवी या डीटीएच कनेक्शन, दोनों ही शामिल है. रिलायंस ने बाजार के इसी सेक्शन को ध्यान में रखते हुए अपनी सेवाएं देने की रणनीति बनाई है. अखबार के अनुसार, कंपनी मौजूदा बाजार कीमतों के मुकाबले लगभग आधे दाम में Jio GigaFiber की सर्विस ग्राहकों को देने की योजना पर काम कर रही है. कंपनी की रणनीति है कि ब्रॉडबैंड सर्विस और इंटरनेट टीवी उपयोग के लिए वह मौजूदा केबल ऑपरेटरों द्वारा निर्धारित दाम से 50 प्रतिशत कम में घरों तक अपनी पहुंच बनाए.

Airtel Independence week special: इस तरह रिचार्ज पर पाएं 250 रुपये का कैशबैक

4जी के रेट से 25 से 30 प्रतिशत कम होगी दर

बाजार विश्लेषकों के अनुसार, रिलायंस के होम-ब्रॉडबैंड की दर बाजार में 4जी इंटरनेट की मौजूदा दर से 25 से 30 प्रतिशत कम रह सकती है. एचएसबीसी के डायरेक्टर और टेलीकॉम विश्लेषक राजीव शर्मा ने इकोनॉमिक टाइम्स को बताया कि रिलायंस जियो के होम-ब्रॉडबैंड की दर, मौजूदा सर्विस प्रोवाइडरों की दरों के मुकाबले सस्ती और सुविधाजनक होगी. वर्तमान में 4जी मोबाइल डाटा की दर ढाई रुपए से लेकर 5 रुपए तक है, रिलायंस Jio GigaFiber की दर इससे भी कम रह सकती है. एक अन्य बाजार विशेषज्ञ और फिलिप कैपिटल के टेलीकॉम विश्लेषक नवीन कुलकर्णी ने रिलायंस की ब्रॉडबैंड सर्विस के लॉन्च होने के बाद इसके मोबाइल 4जी डाटा बिजनेस के प्रभावित होने की संभावनाओं को खारिज किया. उन्होंने अखबार को बताया कि जियो का होम-ब्रॉडबैंड और इंटरनेट टीवी, इसके मोबाइल बिजनेस से बिल्कुल अलग होगा.

501 में नहीं 1,095 रुपये में मिलेगा नया JIO फोन, ये हैं शर्तें

500 रुपए में 500 GB डाटा मिल सकता है

इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार, रिलायंस जियो कंपनी इंटरनेट आधारित टीवी की सेवा देने के लिए IP मल्टीकास्टिंग टेक्नोलॉजी ऑफर ला सकती है. इससे ब्रॉडबैंड और इंटरनेट टीवी का अलग-अलग इस्तेमाल किया जा सकेगा. एचएसबीसी के टेलीकॉम विश्लेषक राजीव शर्मा ने अखबार को बताया कि ऐसा करना जरूरी होगा, वरना कम कीमत में ब्रॉडबैंड और इंटरनेट टीवी की सेवा देना कंपनी के लिए आसान नहीं होगा. क्योंकि बिना IP मल्टीकास्टिंग टेक्नोलॉजी के कंपनी को सिर्फ इंटरनेट टीवी सेवा के लिए 500 से 600 GB डाटा खर्च करना पड़ेगा. ऐसे में 500 रुपए में ब्रॉडबैंड और इंटरनेट टीवी सेवा देने की योजना सफल नहीं हो सकेगी.