नई दिल्ली: रीयल्टी कंपनी गोदरेज प्रॉपर्टीज ने मुंबई के चेंबूर में स्थित ऐतिहासिक आरके स्टूडियो की जमीन खरीदने की शुक्रवार को घोषणा की. कंपनी इस जमीन पर मिश्रित इस्तेमाल की परियोजना विकसित करेगी. कंपनी ने कहा, ‘2.20 एकड़ में फैली इस परियोजना से करीब 33 हजार वर्गमीटर बेचने योग्य क्षेत्र मिलेगा जिसमें आधुनिक लग्जरी अपार्टमेंट तथा लग्जरी खुदरा क्षेत्र शामिल होंगे.’ हालांकि, कंपनी ने सौदे की राशि की जानकारी नहीं दी. सितंबर 2017 में स्टूडियो में भीषण आग लग गई थी.

इस कारण स्टूडियो को बेचना कपूर परिवार की मजबूरी बन गई. इस स्टूडियो में कपूर परिवार होली मनाते थे. लेकिन आग के बाद इस स्टूडियो की मरम्मत में भारी खर्च होने वाला था. इस कारण इसे बेच दिया गया.  इस स्टूडियो की स्थापना राज कपूर ने 1948 में की थी. इसमें कई ऐतिहासिक फिल्मों की शूटिंग हुई. इसी स्टूडियो से राज कपून आरके फिल्म्स कंपनी का संचालन करते थे.

कंपनी के कार्यकारी चेयरमैन फिरोजशाह गोदरेज ने कहा कि कंपनी ने चेंबूर स्थित इस ऐतिहासिक स्थल को अपने पोर्टफोलियो में शामिल किया है. आरके स्टूडियो के रणधीर कपूर ने कहा, ‘चेंबूर में स्थित यह संपत्ति मेरे परिवार के लिए बेहद महत्वपूर्ण रही है क्योंकि यहां से कई दशक तक आरके स्टूडियो का परिचालन हुआ है. हमने इस संपत्ति की नयी कहानी लिखने के लिए गोदरेज को चुना है.’

(इनपुट-भाषा)