SBI Rules Changed: स्टेट बैंक ने बदल दिया ये नियम, जानें- कैसे मिलेगा आपको लाभ?

SBI Rules Changed: स्टेट बैंक ने आईएमपीएस के नियमों में बदलाव किया है. इसके जरिए पैसे ट्रांसफर करने पर अगर रकम 5 लाख रुपये तक है तो सर्विस चार्ज नहीं देना होगा. जबकि इससे ज्यादा रकम होने पर सर्विस चार्ज की दर बढ़ा दी गई है.

Published: January 7, 2022 3:58 PM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Manoj Yadav

sbi sco recruitment 2022
sbi sco recruitment 2022

SBI Rules Changed: देश के सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर के बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) 1 फरवरी 2022 से 5 लाख रुपये तक के IMPS फंड ट्रांसफर पर कोई शुल्क नहीं वसूल करेगा. लेकिन, इससे बड़ी रकम ट्रांसफर करने पर ज्यादा शुल्क देना होगा. इस नियम से कम पैसे ट्रांसफर करने वालों को जहां फायदा होगा. वहीं ज्यादा रकम ट्रांसफर करने वाले लोगों को ज्यादा सर्विस चार्ज देना होगा.

Also Read:

जानें- अब कितना लगेगा सर्विस चार्ज?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक, 5 लाख रुपये से अधिक IMPS के जरिये पैसा ट्रांसफर करने पर 20 रुपये + प्लस GST चार्ज लगेगा. बता दें, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अक्टूबर 2021 में IMPS के माध्यम से ट्रांजैक्शन का अमाउंट 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया था. रिजर्व बैंक ने IMPS के जरिए होने वाले ट्रांजैक्शन की लिमिट बढ़ाई थी. अब एक दिन में 2 लाख रुपए के बजाय 5 लाख रुपए ट्रांसफर कर सकते हैं.

जानें-क्या होता है IMPS?

IMPS यानी Immediate Payment Service नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) का अहम हिस्सा है. इसके जरिए 24X7 फंड ट्रांसफर किया जा सकता है. इसमें इंटरनेट बैंकिंग के अलावा मोबाइल बैंकिंग ऐप्स, बैंक ब्रांच, ATM, SMS और IVRS के जरिए फंड ट्रांसफर होता है. हालांकि, RBI ने डेली ट्रांजैक्शन की जो सीमा बढ़ाई है वह SMS और IVRS पर लागू नहीं होती. SMS और IVRS के जरिए सिर्फ 5000 रुपये का ही ट्रांसफर होता है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें व्यापार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 7, 2022 3:58 PM IST