नई दिल्ली: नए साल के पहले ही दिन भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को बड़ी सुविधा देने जा रहा है. जी हां, अगर आपका एसबीआई (SBI) में बैंक अकाउंट है तो एक जनवरी से आप वन टाइम पासवर्ड यानी (OTP) के जरिए भी कैश निकाल सकेंगे. इसके लिए आपके पास एटीएम (ATM) कार्ड होना जरूरी है. देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (state bank of india) नए साल में 1 जनवरी से एटीएम से कैश निकालने की एक नई टेक्नोलॉजी की भी शुरुआत करने जा रहा है.

बैंक ने एक तरह से एटीएम से कैश निकालने के लिए एक और सिक्योरिटी लेयर तैयार किया है. इसमें सिर्फ ओटीपी (OTP) के जरिये आप एटीएम से पैसे निकाल पाएंगे. बैंक की इस पहल का मकसद एटीएम में पैसे निकालने में होने वाले धोखाधड़ी को रोकना है. एसबीआई ने इस बात की जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी दी है. यदि आप एसबीआई के डेबिट कार्ड से एसबीआई के ही एटीएम से रात आठ बजे से सुबह आठ बजे तक पैसा निकालते हैं तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा.

एसबीआई ने अपने बयान में कहा है कि पिन के साथ डेबिट कार्ड के साथ एसबीआई एटीएम का उपयोग करने वाले ग्राहकों को पैसा निकालने के लिये अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आये ओटीपी को भी डालना होगा. यह नियम 10,000 रुपये से अधिक की निकासी पर लागू होगा. सत्यापन के इस अतिरिक्त कदम से एसबीआई के डेबिट कार्डधारकों का क्लोन बनाये जाने और उपकरणों के माध्यम से कार्ड की जानकारी चुराकर अनाधिकृत लेन-देन के जोखिम से बचाव होगा.

एसबीआई ने ट्विटर पर दी गई जानकारी में कहा, “ओटीपी आधारित कैश निकालने का नया सिस्टम एसबीआई के सभी एटीएम में मौजूद होगा. यह सुविधा सुबह 8 बजे से लेकर रात 8 बजे तक मिलेगी.” बैंक ने कहा है कि 1 जनवरी 2020 से कस्टमर ओटीपी के जरिये कैश निकालने की सुविधा ले सकेंगे. वैसे एसबीआई की यह सुविधा दूसरे बैंक के एटीएम से कैश निकालने पर नहीं मिलेगी, क्योंकि यह सुविधा अभी नेशनल फाइनेंशियल स्विच में डेवलप नहीं की गई है.

बयान के अनुसार ओटीपी प्रणाली सृजित एक संख्या होगी जो निकासी के दौरान डेबिटकार्ड उपयोगकर्ता का सत्यापन करेगा. हालांकि एसबीआई ग्राहकों के लिये यह सुविधा दूसरे बैंकों के एटीएम से निकासी करने पर उपलब्ध नहीं होगी. इसका कारण यह है कि यह सुविधा ‘नेशनल फाइनेंशियल स्विच’ पर विकसित नहीं हुई है. देश के सबसे बड़े बैंक की शाखाओं की संख्या करीब 22,000 है जबकि 58,500 से अधिक का एटीएम/ स्वचालित जमा सह-निकासी मशीनों (एडीडब्ल्यूएम) का नेटवर्क है.